×

Sukhoi-Mirage Accident: एमपी के मुरैना में सुखोई-30 और मिराज 2000 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

Sukhoi-Mirage Accident: मध्य प्रदेश के मुरैना के पास दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इनमें एक विमान सुखोई-30 है, जबकि दूसरा विमान मिराज 2000 है।

Jugul Kishor
Published on: 28 Jan 2023 6:20 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 9:15 AM GMT)
X

Sukhoi-Mirage Accident

Sukhoi-Mirage Fighter Plane Crashed: मध्य प्रदेश के मुरैना के पास दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इनमें एक विमान सुखोई-30 है, जबकि दूसरा विमान मिराज 2000 है। दुर्घटना के बाद दोनों विमानों में आग लग गई। यह दोनों विमान ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरे थे, वहां अभ्यास चल रहा था। लेकिन, किसी कारणवश दोनों विमान आपस में टकरा गए। आसमान में आग लगते हुए तेज गति से दोनों विमानों को जमीन की ओर गिरते हुए देखा गया है। पहाड़गढ़ क्षेत्र के लोग जब मौके पर पहुंचे तो वहां विमान का मलबा पड़ा हुआ था और उसमें आग लगी हुई थी।

सूचना मिलने पर सेना के साथ स्थानीय पुलिस और बचाव दस्ते ने खोज और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अभी तक हादसे के सही कारणों की जानकारी नहीं मिल पायी है। यह हादसा मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के पहाड़गढ़ विकासखंड के जंगल में हुआ है।

मुरैना जिलाधिकारी अंकित अस्थाना ने बताया कि दोनों जेट विमान सुबह साढ़े पांच बजे के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गये थे। सुखोई-30 विमान के दों पायलटों को सुरक्षित निकाल लिया गया हैं। जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मिराज-2000 सवार एक पायलट की मौत हो गई है। हादसे के बाद वायुसेना ने मामले की जांच के लिए कोर्ट आफ इंक्वायरी बैठा दी है। जो यह जांच करेगी कि क्या दोनों विमान आपस में टकराकर दुर्घनाग्रस्त हुए हैं या फिर किन्ही और कारणों से हादसे का शिकार हुए हैं। जानकारी के मुताबिक सुखोई 30 में दो पायलट सवार थे, जबकि मिराज-2000 में एक पायलट था।

लड़ाकू विमान हादसे पर वायुसेना का बयान

लड़ाकू विमान दुर्घटना पर वायुसेना ने कहा कि भारतीय वायुसेना के दो विमान आज सुबह मुरैना-ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गये। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल 3 पायलटों में एक पायलट की मौत हो गई है। विमान हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना प्रमुख से की बात

घटना की जानकारी मिलने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना प्रमुख से फोन पर बात की। रक्षामंत्री ने पूरी जानकारी लेने के बाद सेनाध्यक्ष को घटना के कारणों की जांच कराने और जल्द से जल्द रक्षा मंत्रालय में रिपोर्ट देने को कहा है। इसके अलावा रक्षा मंत्री ने राहत कार्य भी तेज करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम शिवराज ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्लेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story