×

Madhya Pradesh: उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हुआ शुरू, इन नियमों के तहत कर सकेंगे दर्शन

Mahakaleshwar Mandir: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रख्यात महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह का कपाट बन्द किया गया था लेकिन अब हालात सामान्य होने के बाद इसे श्रद्धालुओं के लिए वापस से खोलने का फैसला किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Rajat Verma
Published on: 6 Feb 2022 11:07 AM GMT
Madhya Pradesh: उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हुआ शुरू, इन नियमों के तहत कर सकेंगे दर्शन
X

महाकालेश्वर मंदिर (फाइल तस्वीर)

उज्जैन: मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन जिले में स्थित भगवान शिव का महाकालेश्वर मंदिर दुनियाभर के श्रद्धालुओं की आस्था का प्रबल प्रतीक है। ऐसे में यह आस्था प्रतीक आमजनों के लिए वापस से खुलने जा रहा है।

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते बीते समय से प्रख्यात महाकालेश्वर मंदिर की गर्भगृह के कपाट बन्द हैं, लेकिन अब वापस से हालात सामान्य होने के चलते इसे श्रद्धालुओं के लिए वापस से खोलने का निर्णय लिया गया है। महाकालेश्वर मंदिर के कपाट खोलने को लेकर श्रद्धालु भी काफी समय से गुहार लगा रहे थे। हालांकि अभी के निर्णय के मुताबिक गर्भगृह शनिवार, रविवार और सोमवार को बंद रहेगा तथा सप्ताह के अन्य दिनों में खुला रहेगा।

सप्ताह में तीन दिन गर्भगृह को आमजनों के दर्शन हेतु बन्द रखने के अतिरिक्त अन्य कई और भी नियम लागू किए गए हैं, जिसके अंतर्गत रहते हुए ही महाकालेश्वर भगवान के दर्शन प्राप्त हो सकेंगे। यह सभी जानकारियां महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir) समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने साझा की हैं।

दर्शन हेतु निम्न नियम लागू रहेंगे-

1. मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ समय स्थिति में रहने पर ही महाकालेश्वर भगवान के गर्भगृह के दर्शन दिए जाएंगे तथा यदि भीड़ अधिक बढ़ जाती है तो तीन दिनों के अतिरिक्त अन्य दिनों में भी प्रवेश बन्द किया जा सकता है।

2. कोविड नियमों (Covid Rules) और प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करना बेहद ही आवश्यक होगा, जैसे मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का पालन करना, आदि।

3. आकस्मिक रूप से निर्णयों को कभी भी बदला जा सकता है, जिसका अधिकार पूर्ण रूप से मंदिर समिति के पास सुरक्षित है।

4. ₹1500 मूल्य की रसीद कटवाकर दो लोग प्रवेश करने के पश्चात कर सकेंगे दर्शन।

कोरोना संक्रमण की स्थिति भले ही सामान्य हो गयी हो लेकिन अभी भी खतरा पूर्ण रूप से टला नहीं है, जिसको लेकर ही हमें सावधान और सतर्क रहना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story