×

MP News: विन्ध्य की सबसे लंबी टनल बनकर तैयार, 10 को गडकरी करेंगे लोकार्पण, जानें क्या हैं खासियत

MP News: रीवा सीधी मार्ग पर मोहनिया टनल के लोकार्पण के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। 10 दिसंबर को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का लोकार्पण करेंगे।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 9 Dec 2022 1:45 PM GMT
Rewa News
X

मोहनिया टनल

MP News: मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रीवा सीधी मार्ग पर मोहनिया टनल के लोकार्पण के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट पर है। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। प्रशासन चौक चौबंद है। टनल कितनी लंबी है, तैयार होने में लागत क्या आई है, इस टनल की क्या खासियत है।

आइये जानते हैं मुख्य बिन्दु

रीवा सीधी की दूरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा टनल की नींव रखी गई थी इस रीवा-सीधी टनल के निर्माण के लिए लगभग 2445 करोड रुपए की लागत से टनल को तैयार किया गया है। टनल की लंबाई 2.4 किलोमीटर की है। रीवा से टनल की सीमा में महज 7 मिनट में पहुँचा जा सकता है। टनल न होने के चलते रीवा से छुहिया घाटी पहाड़ में चढ़कर सफर करने में लगभग 45 मिनट का समय लगता था। मगर अब टनल बन जाने से अब इसकी दूरी मात्र 7 मिनटो में लोग तय कर सकेंगे।

टनल में सीसीटीवी कैमरे की गई व्यवस्था

टनल में सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से टनल में लगभग हर 500 मीटर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। टनल के अंदर एक-एक पल की जानकारी जिला प्रशासन रखेगा। टनल की सड़कें अमेरिका की सड़कों से भी अच्छी टिकाऊ और सुंदर बनाई गई हैं। अगर गाड़ी के अंदर एक गिलास पानी रखा जाए तो वह गिलास का पानी भी वाहनों के चलने से नहीं छलकेगा।

टनल का उद्घाटन करने 10 दिसम्बर को रीवा आ रहे केंद्रीय मंत्री

आपको बता दें कि 10 दिसंबर को लगभग दोपहर 12 बजे केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के रीवा आगमन पर तैयारियों की लगातार प्रशासन द्वारा निगरानी की जा रही कल के कार्यक्रम को लेकर गुढ़ की स्थानीय पुलिस सहित जिले भर की पुलिस अलर्ट है और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर लगातार बनाए हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अजय सिंह के द्वारा बताया गया कि केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री 10 दिसम्बर को आएंगे रीवा। केन्द्रीय मंत्री विशेष विमान से नागपुर से प्रस्थान कर दोपहर 12.45 बजे हवाई पट्टी चोरहटा रीवा पहुंचेंगे। केन्द्रीय मंत्री हवाई पट्टी से दोपहर 12.50 बजे हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर सर्रा हेलीपैड जिला सीधी पहुंचेंगे।

केन्द्रीय मंत्री कार से प्रस्थान कर फोरलेन चोरहटा बाईपास से नवनिर्मित मोहनिया टनल पहुंचेंगे। केन्द्रीय मंत्री दोपहर 1.15 बजे सीधी की ओर से 2443 करोड़ की लागत से तैयार की गई मोहनिया टनल का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री टनल का निरीक्षण कर दोपहर 1.30 बजे मोहनिया टनल स्थल पर लगाए गए सौ फिट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री रीवा जिले में मोहनिया टनल के समीप आयोजित आमसभा तथा लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। केन्द्रीय मंत्री गडकरी दोपहर 3.30 बजे हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर 3.40 बजे हवाई पट्टी चोरहटा पहुंचकर विशेष विमान से रवाना होंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story