×

महाराष्ट्र में हालात बेकाबू: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, यात्रियों से परेशान न होने की अपील

बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच सेंट्रल रेलवे स्टेशन ने अप्रैल के आखिरी तक के लिए 106 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है।

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 13 April 2021 8:28 AM GMT (Updated on: 13 April 2021 8:59 AM GMT)
महाराष्ट्र में हालात बेकाबू: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, यात्रियों से परेशान न होने की अपील
X

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के विकराल रूप धारण करने से हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच सेंट्रल रेलवे स्टेशन ने अप्रैल के आखिरी तक के लिए 106 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। जिसके चलते रेलवे ने मुंबई, पूना और सोलापुर से उत्तर भारत के शहरों की तरफ स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत की गई है। जिसके बारे में रेलवे की तरफ से कहा गया है कि मुसाफिर पैनिक न करें, जरूरत पड़ने पर और भी ट्रेनें दी जाएंगी।

आपको बता दें, 18-20 रेगुलर ट्रेन पहले से रोज उत्तर और पूर्वी भारत के लिए चल रही हैं। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, 7 अप्रैल से अब तक 25 स्पेशन ट्रेनें उत्तर भारतीय शहरों के लिए चल चुकी हैं। और इन्हीं इलाकों के लिए ट्रेनों की ज्यादा मांग है।

कंफर्म टिकट वालों को ही यात्रा करने की इजाजत

इसके साथ ही मांग बढ़ने की वजह से सोमवार को गोरखपुर के लिए खास तौर पर एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई। इन सभी ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी ऑलमोस्ट 100% है मतलब कि ट्रेन भरकर चल रही हैं। महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से लॉक डाउन की संभावना की चर्चा के बीच इस बारे में रेलवे ने अपील की है कि मुसाफिर न घबराएं। ट्रेनें बंद नहीं होंगी। साथ ही रेलवे की तरफ से कहा गया कि फिलहाल सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही यात्रा करने की इजाजत दी जा रही है।

ऐसे में रेलवे ने ये योजना भी बनाई है कि किसी ट्रेन में टिकट की मांग बढ़ने पर उस ट्रेन के पीछे डुप्लीकेट ट्रेन चलाई जाएगी। इसी के तहत सोमवार रात सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से गोरखपुर के लिए एक डुप्लीकेट ट्रेन चलाई है। वहीं रेलवे ने मुसाफिरों से अपील की है कि मांग बढ़ने पर और भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, इसलिए मुसाफिर किसी भी हाल में घबराए न और न ही किसी तरह की अफवाह पर ध्यान दें।


इन जगहों के लिए नियमित ट्रेनें

जानकारी देते हुए रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाहर और खासकर उत्तर भारत जाने वाली रेलगाड़ियों में ज्यादा भीड़ गर्मी के मौसम के कारण है, जब काफी संख्या में लोग शादी विवाह या अन्य कारणों से अपने घर जाते हैं।

इस पर मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे उत्तर भारत के लिए 12 स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रहे हैं, इसके अलावा 18 से 20 नियमित स्पेशल ट्रेन दरभंगा, पटना, दानापुर, गोरखपुर, लखनऊ, मंडुआडीह, पुरी, रक्सौल और गुवाहाटी आदि स्थानों के लिए चलाई जा रही है। यात्रियों से प्रोटोकॉल फॉलो करने के सख्त निर्देश हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story