×

Maharashtra: महाराष्ट्र में दशहरा रैली को लेकर बढ़ा टकराव, उद्धव गुट शिवाजी पार्क पर अड़ा, BMC को दी चेतावनी

Maharashtra: महाराष्ट्र में दशहरा रैली को लेकर उद्धव गुट और शिंदे गुट के बीच टकराव बढ़ गया है। शिवसेना का उद्धव गुट शिवाजी पार्क में ही दशहरा रैली करने पर अड़ गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Sep 2022 9:13 AM GMT
Conflict escalated over Dussehra rally in Maharashtra, Uddhav faction stuck on Shivaji Park, warned BMC
X

दशहरा रैली को लेकर उद्धव गुट और शिंदे गुट के बीच टकराव: Photo- Social Media

New Delhi: महाराष्ट्र में दशहरा रैली (Dussehra Rally) को लेकर उद्धव गुट और शिंदे गुट के बीच टकराव (Conflict between Uddhav Group and Shinde Group) बढ़ गया है। शिवसेना का उद्धव गुट शिवाजी पार्क में ही दशहरा रैली करने पर अड़ गया है। उद्धव गुट ने बीएमसी (BMC) को साफ तौर पर चेतावनी दी है कि बीएमसी की ओर से अनुमति मिले या न मिले मगर पार्टी की वार्षिक दशहरा रैली शिवाजी पार्क में ही की जाएगी। उद्धव गुट के नेताओं ने इस बाबत बीएमसी अफसरों से मुलाकात के दौरान अपना रुख पूरी तरह साफ कर दिया है।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) का गुट भी शिवाजी पार्क में ही दशहरा रैली करने पर अड़ा हुआ है। दोनों गुटों की ओर से इस बाबत बीएमसी के पास आवेदन दिया गया है मगर बीएमसी ने अभी तक इन आवेदनों पर कोई फैसला नहीं किया है। दशहरा रैली को लेकर बढ़ती खींचतान से बीएमसी अफसर भी परेशान हैं। बीएमसी अफसर अभी तक इस मुद्दे को लेकर किसी भी फैसले पर नहीं पहुंच सके हैं।

शिवाजी पार्क में ही रैली की चेतावनी

बीएमसी की ओर से अपना रुख स्पष्ट न किए जाने के बाद उद्धव गुट के नेताओं ने बीएमसी अफसरों से मुलाकात के दौरान फैसले के बारे में पूछताछ की। मुंबई के पूर्व महापौर मिलिंद वैद्य की अगुवाई में बीएमसी अफसरों से मिले प्रतिनिधिमंडल ने दशहरा रैली को लेकर अपना रुख पूरी तरह स्पष्ट कर दिया है।

वैद्य ने चेतावनी दी कि बीएमसी की ओर से अनुमति दी जाए या नहीं, बालासाहेब ठाकरे के शिवसैनिक शिवाजी पार्क में ही दशहरा रैली करेंगे। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि उद्धव गुट शिवाजी पार्क में ही रैली करने के फैसले पर डटा हुआ है। अगर बीएमसी की ओर से इस मामले में टालमटोल करने की कोशिश की गई तो भी हम दशहरा रैली को लेकर किए गए अपने फैसले को पूरा करेंगे।

दशहरा रैली शिवसेना का महत्वपूर्ण कार्यक्रम

दरअसल शिवसेना की स्थापना के बाद से ही पार्टी की ओर से दशहरा रैली का आयोजन शिवाजी पार्क में किया जाता रहा है। इसे पार्टी का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना जाता है और अपने जीवनकाल में बाल ठाकरे हर साल इस रैली में हिस्सा लिया करते थे। यही कारण है कि उद्धव गुट ने शिवाजी पार्क में दशहरा रैली को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है।

दूसरी ओर शिवसेना में बगावत के बाद अलग हुए शिंदे गुट की ओर से असली शिवसेना होने का दावा किया जा रहा है। शिंदे गुट के नेताओं का कहना है कि उनका गुट ही असली शिवसेना है। इसलिए शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की अनुमति शिंदे गुट को मिलनी चाहिए। दोनों गुटों की ओर से किए गए आवेदन पर बीएमसी की ओर से कानून के जानकारों से सलाह मांगी गई है।

उद्धव के समर्थन में उतरे अजीत पवार

हालांकि दोनों गुटों की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स के एमएमआरडीए मैदान के लिए भी आवेदन किया गया था। बीएमसी ने इस आवेदन पर फैसला लेते हुए शिंदे गुट को एमएमआरडीए मैदान में रैली करने की अनुमति दे दी है। बीएमसी के इस कदम से भी उद्धव गुट नाराज बताया जा रहा है।

इस बीच राकांपा नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने कहा है कि उद्धव की अगुवाई वाला गुट ही असली शिवसेना है और इस गुट को ही शिवाजी पार्क में रैली की करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर बीएमसी की ओर से इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया तो उद्धव गुट को कानून की मदद लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बीएमसी की ओर से शिंदे गुटको बीकेसी के मैदान का आवंटन किया जा चुका है।इसलिए अब निष्पक्ष रवैया अपनाते हुए उद्धव गुट को शिवाजी पार्क का आवंटन किया जाना चाहिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story