×

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में खींचतान तेज, कांग्रेस की मंत्री ने उद्धव पर उठाए सवाल, पवार की तारीफ

Maharashtra: कांग्रेस के कई विधायक सरकार के कामकाज से नाराज हैं। वहीं, अब राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने एनसीपी मुखिया शरद पवार की तारीफों के पुल बांधते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व पर सवाल खड़ा कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 April 2022 11:38 AM GMT
Sharad Pawar and Uddhav Thackeray
X

शरद पवार और उद्धव ठाकरे। (Photo- Social Media) 

Maharashtra: महाराष्ट्र के महाविकास अघाड़ी गठबंधन में भीतर ही भीतर खींचतान का दौर जारी है। कांग्रेस (Congress) के कई विधायक सरकार के कामकाज से नाराज हैं और अब कांग्रेस से जुड़ी एक महिला मंत्री ने एनसीपी मुखिया शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) की तारीफों के पुल बांधते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) के नेतृत्व पर सवाल खड़ा कर दिया है। राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर (Women and Child Development Minister Yashomati Thakur) का कहना है कि यदि गठबंधन सरकार में शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) को मुख्यमंत्री बनाया गया होता तो निश्चित रूप से राज्य की स्थिति पूरी तरह अलग होती। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भी हमें उनके मार्गदर्शन की सख्त जरूरत है।

कांग्रेस की महिला नेता का यह बयान शिवसेना को काफी नागवार गुजरा है और पार्टी ने इस बयान को लेकर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। शिवसेना का कहना है कि पार्टी पहले से ही पवार (NCP chief Sharad Pawar) को यूपीए अध्यक्ष बनाने की बात कह रही है और अब कांग्रेस को निश्चित रूप से इस दिशा में कदम उठाना चाहिए।

पवार सीएम होते तो दूसरी हालत होती

महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस के नेता और विधायक अपनी बात न सुने जाने से नाराज बताए जा रहे हैं। कांग्रेस विधायक इस बाबत पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं। अब कांग्रेस की महिला मंत्री ने शिवसेना को मिर्ची लगाने वाली बात कही है। अमरावती जिले में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य की मंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि अगर एनसीपी मुखिया शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) राज्य के मुख्यमंत्री होते हैं तो निश्चित रूप से राज्य की छवि पूरी तरह अलग होती। उन्होंने कहा कि शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) चार बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल चुके हैं और मौजूदा दौर में भी हमें उनके मार्गदर्शन की सख्त जरूरत महसूस हो रही है।

पवार का मार्गदर्शन जरूरी

उन्होंने कहा कि आवास पर हाल में हुए हमले के बावजूद पवार (NCP chief Sharad Pawar) अमरावती के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं और इसकी तारीफ की जानी चाहिए। उन्होंने पवार को हिम्मती नेता बताते हुए कहा कि महाराष्ट्र को आगे ले जाने में पवार का मार्गदर्शन मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि तमाम दिक्कतों के बावजूद पवार (NCP chief Sharad Pawar) आज तक थके नहीं हैं। वे नाजुक मौकों पर हमारा नेतृत्व करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं।

कांग्रेसी नेता के बयान पर शिवसेना भड़की

कांग्रेस मंत्री के इस बयान को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) के नेतृत्व पर सवाल करने वाला बयान माना जा रहा है। यही कारण है कि शिवसेना को ठाकुर का यह बयान नागवार गुजरा है। शिवसेना ने इस बयान पर प्रतिक्रिया जताते हुए पवार के खिलाफ तो कुछ नहीं कहा मगर अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस नेता पर तंज जरूर कसा।

शिवसेना नेता नीलम घोरे ने कहा कि हम भी इस बात की मांग करते रहे हैं कि पवार को यूपीए का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। कांग्रेस के मंत्री को यह प्रस्ताव अपने नेता को जरूर देना चाहिए। वैसे उन्हें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि मौजूदा समय में उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) की अगुवाई में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) राज्य के लोगों की बेहतरी के प्रयास में गंभीरता से जुटी हुई है।

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक नाराज

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब कांग्रेस की ओर से शिवसेना को नाराज करने वाला बयान दिया गया है। कांग्रेस विधायक पहले भी महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठाते रहे हैं। कांग्रेस के कई विधायकों ने इस बाबत पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को चिट्ठी लिखकर उद्धव सरकार के मंत्रियों की शिकायत की थी।

उनका कहना था कि इन मंत्रियों की ओर से कांग्रेस के विधायकों की अनदेखी की जाती है। बाद में कांग्रेस विधायकों ने दिल्ली जाकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी विधायकों को इस मामले में उचित कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story