×

महाराष्ट्र में आज से कोरोना कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

सीएम उद्धव ठाकरे ने जानकारी देते हुए कहा कि हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं जो कल शाम 8 बजे से लागू होंगे।

Chitra Singh
Published on: 14 April 2021 1:29 AM GMT (Updated on: 14 April 2021 1:31 AM GMT)
महाराष्ट्र में आज से कोरोना कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
X

महाराष्ट्र में आज से कोरोना कर्फ्यू (डिजाइन फोटो)

मुंबई: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर में 15 दिन का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को इन नए प्रतिबंधों के तहत छूट दी जाएगी। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को तनाव में डाल दिया है और इस कर्फ्यू का उद्देश्य कोरोना के "चेन को तोड़ना" है।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम अपने हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगातार अपग्रेड कर रहे हैं लेकिन वे दबाव में हैं। मेडिकल ऑक्सीजन बेड की कमी है और रेमेडिसविर की मांग भी बढ़ी है। उन्होंने आगे कहा, "मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करूंगा कि हमें आस-पास के राज्यों से चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में IAF सहायता प्रदान करें।"

सीएम उद्धव ठाकरे ने जानकारी देते हुए कहा, "हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं जो कल शाम 8 बजे से लागू होंगे। कल से पूरे राज्य में धारा 144 लागू की जाए। मैं इसे लॉकडाउन नहीं कहूंगा।" उन्होंने बताया, "केवल आवश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेन और बस सेवाएं, पेट्रोल पंप, SEBI से जुड़े वित्तीय संस्थान और निर्माण कार्य खुले रहेगें। वहीं होटल और रेस्तरां को केवल टेक अवे और होम डिलीवरी की अनुमति होगी।"

महाराष्ट्र COVID19 दिशानिर्देश के अनुसार, सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियाँ बंद रहें। आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है, उनके संचालन को अप्रतिबंधित किया जाना है। ई-कॉमर्स केवल आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के वितरण के लिए अनुमति दी जाएगी। कोई धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक कार्य करने की अनुमति नहीं है। प्रतिबंध जगह में सभी गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को अगले महीने एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा, जब तक प्रतिबंध लागू है। ये प्रतिबंध 8 अप्रैल, 14 अप्रैल से सुबह 7 बजे, 1 मई तक लागू होगें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story