×

Corona की तीसरी लहर की मुंबई में जल्द हो सकती है दस्तक, कोविड टास्क फोर्स ने दी चेतावनी

Coronavirus Third Wave: महाराष्ट्र और मुम्बई में कोरोना वायरस की तीसरी लहर अगले दो से चार हफ्ते में आ सकती है। इसकी चेतावनी महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स ने दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 17 Jun 2021 10:38 AM GMT
Corona की तीसरी लहर की मुंबई में जल्द हो सकती है दस्तक, कोविड टास्क फोर्स ने दी चेतावनी
X

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus Third Wave: महाराष्ट्र और मुम्बई में कोरोना की तीसरी लहर अगले दो से चार हफ्ते में आ सकती है और इस बार संक्रमितों की तादाद सबसे ज्यादा होने की आशंका है। महाराष्ट्र के कोविड टास्क फोर्स (Maharashtra Covid Task Force) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के साथ मीटिंग में ये चेतावनी दी है। टास्क फोर्स का अनुमान है कि तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे।

टास्क फोर्स के डॉ शशांक जोशी (Dr. Shashank Joshi) का कहना है कि यूनाइटेड किंगडम (UK) में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) के शांत पड़ने के चार हफ्ते के भीतर तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) आ गई है। उन्होंने कहा कि अगर हमने लापरवाही बरती तो हम भी उसी स्थिति में पहुंच जाएंगे।

महाराष्ट्र कोविड टास्क (Maharashtra Covid Task Force) का कहना है कि अभी तक कोरोना से गरीब और लोअर मिडिल क्लास वर्ग कमोबेश बचा रहा था लेकिन तीसरी लहर की मार सबसे ज्यादा इसी वर्ग पर पड़ सकती है।

कोविड जांच कराती महिला (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या है कोविड टास्क फोर्स का कहना?

- टास्क फोर्स का अनुमान है कि दूसरी लहर में जितने केस आये थे उनके दोगुने केस तीसरी लहर में आएंगे। पहली लहर में 19 लाख केस और दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण के 40 लाख केस आये थे। यानी तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या 80 लाख हो सकती है।

- तीसरी लहर में सक्रिय मामलों की संख्या 8 लाख पहुंच सकती है। आज की तारीख में एक्टिव मामले 1.4 लाख हैं।

- तीसरी लहर में कुल संक्रमितों में 10 फीसदी बच्चे व अन्य युवा हो सकते हैं।

- लॉकडाउन हटने के साथ साथ जिस तरह लोग अनियंत्रित और अनुशासनहीन व्यवहार कर रहे हैं उससे तीसरी लहर बहुत जल्द आने का संकेत है।

- जो वर्ग अभी तक संक्रमण से अछूता रहा था वह सबसे जोखिम में है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story