×

Coronavirus: महाराष्ट्र सरकार का एलान, कोरोना मुक्त गांव बनाने पर मिलेंगे 50 लाख

Coronavirus: महाराष्ट्र सरकार ने ‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता का एलान किया है। जिसके तहत कोरोना मुक्त गांव बनाने पर 50 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Jun 2021 3:12 AM GMT
Coronavirus: महाराष्ट्र सरकार का एलान, कोरोना मुक्त गांव बनाने पर मिलेंगे 50 लाख
X

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) का कहर बरकरार है। केंद्र से लेकर राज्य सरकारों ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कई तरह की सख्त पाबंदियां लागू की हुई हैं। इस बीच महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना के मामलों पर काबू पाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है।

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कल यानी बुधवार को 'कोरोना मुक्त गांव' प्रतियोगिता की घोषणा की है। इसका मकसद ग्रामीण इलाकों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित करना है। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने एक बयान में कहा कि 'कोरोना मुक्त गांव' प्रतियोगिता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बीते दिनों मुख्यमंत्री ने किया था ये एलान

आपको बता दें कि बीते दिनों मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कुछ गांव की ओर से उठाए गए कदमों की तारीफ की थी। साथ ही 'मेरा गांव कोरोना मुक्त' पहल का भी एलान किया था।

तीन गांव पंचायतों को मिलेंगे इनाम

'कोरोना मुक्त गांव' प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए किए गए अच्छे प्रयास करने वाली तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे। राज्य मंत्री ने बताया कि पहला पुरस्कार 50 लाख रुपये का होगा, जबकि दूसरे पुरस्कार के तहत 25 लाख और तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

मंत्री ने मुताबिक, राज्य में छह राजस्व मंडल है इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनान की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपये है। केवल इतना ही नहीं राज्य मंत्री ने यह भी बताया कि इस प्रतियोगिता को जीतने वाले गांव को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि जितनी ही अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा।

22 मानदंडों पर परखे जाएंगे गांव

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने बताया कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। जिसका फैसला करने के लिए एक समिति गठित होगी।

वैक्सीनेशन करवाती युवती (फोटो- न्यूजट्रैक)

महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार में आई कमी

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लागू की गईं पाबंदियों के बाद राज्य में कोविड-19 के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। बीते 24 घंटे की बात की जाए तो इस दौरान प्रदेश में कोरोना के कुल 15,169 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 285 मरीजों ने अपना दम तोड़ दिया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इतने ही समय में 29 हजार 270 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। केवल मुंबई की बात करें तो 24 घंटे में 923 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 31 मरीजों की मौत हुई है।

नए मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित हुए कुल संक्रमितों की संख्या 57,76,184 जा पहुंची है। जबकि अब तक करीब 96 हजार 751 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है। इनमें से 54 लाख 60 हजार 589 लोगों ने कोरोना वायरस को मात भी दी है।

कोरोना की जांच कराता युवक (फोटो-न्यूजट्रैक)

भारत में अब कोरोना का सिर्फ एक वैरिएंट ही घातक

वहीं, दूसरी ओर भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा है कि भारत में मिले कोरोना वायरस स्ट्रेन में अब केवल 'डेल्टा' वेरिएंट ही चिंता का विषय है, जबकि अन्य दो स्ट्रेन का खतरा कम हो गया है।

बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भारत में पाए जाने वाले वेरिएंट्स का नामकरण किया है। देश में अक्टूबर 2020 में मिले कोरोना वेरिएंट B.1.617.2 G/452R.V3 का नाम डेल्टा वेरिएंट रखा गया है, जबकि भारत में ही मिले दूसरे कोरोना वेरिएंट B.1.617.1 का नाम कप्पा रखा गया है।

ऐसा कहा जाता है कि भारत में बी.1.617 की एंट्री के बाद से ही कोरोना की दूसरी लहर में भारी तबाही देखने को मिली। दरअसल, यह ट्रिपल म्यूटेंट वेरिएंट है क्योंकि यह तीन प्रजातियों (लिनिएज) में है। अब भारत में केवल डेल्टा वेरिएंट ही चिंताजनक रह गया है, जबकि अन्य दो स्ट्रेन का खतरा कम हो चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story