×

महाराष्ट्र में खत्म हुआ होम आइसोलेशन, अब नए कोरोना मरीजों को जाना होगा कोविड सेंटर

Coronavirus: अब महाराष्ट्र में नए कोरोना मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 25 May 2021 9:20 AM GMT
महाराष्ट्र में खत्म हुआ होम आइसोलेशन, अब नए कोरोना मरीजों को जाना होगा कोविड सेंटर
X

(फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। इस बीच सूबे की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) ने कोविड-19 संक्रमण को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें सरकार ने नए मरीजों के लिए होम आइसोलेशन (Home Isolation) की सहूलियत को खत्म कर दिया है।

अब कोरोना संक्रमित नए मरीजों को आइसोलेशन की सहूलियत नहीं दी जाएगी, अब उन्हें कोविड सेंटर ही जाना होगा। दरअसल, खबरें थीं कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की वजह से कई जगह पर कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा है। जिसके मद्देनजर सरकार ने यह फैसला लिया है।

इन जिलों में बंद हुई होम आइसोलेशन की सुविधा

कोरोना को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक, राज्य सरकार ने उन जिलों में होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी है, जहां पर कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट दस फीसदी से अधिक है। इन जिलो में अहमदनगर, कोल्हापूर, सांगली, सातारा, अमरावती, रत्नागिरी, गढ़चिरौली, उस्मानाबाद, यवतमाळ, सिंधुदुर्ग, सोलापूर, अकोला, बुलढाणा, वाशीम, बीड शामिल हैं। हालांकि बीएमसी की ओर से अभी होम आइसोलेशन की इजाजत दी गई है।

होम आइसोलेशन को खत्म करने का फैसला उस वक्त आया है, जब महाराष्ट्र में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। जाहिर है कि महाराष्ट्र में जारी कड़े प्रतिबंधों की वजह से राज्य में कोरोना का ग्राफ गिरता जा रहा है। ऐसे में सरकार का कहना है कि भले ही केस कम हो रहे हैं, लेकिन सावधानियां अभी बरतनी हैं।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हुआ फैसला

सरकार का कहना है कि कई बार ऐसी शिकायत मिल रही थी कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज ठीक से नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते आसपास भी कोरोना संक्रमण का प्रसार हो रहा है। ऐसे में अन्य लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मरीजों को अब कोविड सेंटर में रहना होगा।

बताया जा रहा है कि इस वक्त अस्पतालों में कोविड सेंटर पर दबाव पहले से काफी कम हुआ है। इसीलिए होम आइसोलेशन को खत्म करके नए मरीजों को कोविड सेंटर में रखा जाएगा। ताकि कोरोना के प्रसार को कम किया जा सके और मरीजों की अच्छे से देखभाल की जा सके। महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि हर उम्र के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है।

पहले से होम आइसोलेट मरीजों को राहत

इस बारे में जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि जो लोग पहले ले ही होम आइसोलेशन में हैं, उनके लिए ये नियम लागू नहीं होगा, यानी उन्हें निकलने की जरुरत नहीं है, लेकिन अब कोरोना से संक्रमित नए मरीजों को कोविड सेंटर में जाना होगा। उनके लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है।

आपको बता दें कि अब तक महाराष्ट्र में उन कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की इजाजत थी, जो गंभीर रूप से बीमार नहीं थे और उनका ऑक्सीजन स्तर 95 से ऊपर था। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से बीते लगातार तीन हफ्तों से राज्य में संक्रमितों की संख्या लगातार कम हो रही है। नए मामलों में यहां पर राहत देखने को मिल रही है।

कोरोना जांच कराते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

महाराष्ट्र में घट रहे कोरोना के मामले

बीते 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल 22 हजार 122 नए मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले 69 दिनों में यह आंकड़ा सबसे कम है। नए मामलों के बाद राज्य में कुल मरीजों की संख्या 56 लाख 2 हजार 19 तक जा पहुंची है। जबकि इस दौरान राज्य में कुल 361 लोगों ने कोविड-19 संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवाई है। जिसके बाद राज्य में कुल मृतकों की संख्या 89 हजार 212 पर है।

बता दें कि तीन हफ्ते से राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। तीन सप्ताह पहले तक कोरोना के करीब 55 हजार के आसपास मामले मिल रहे थे, लेकिन अब रोजाना मिलने वाले नए मरीजों की संख्या का आंकड़ा 30 हजार से भी कम हो गया है। वहीं, अब राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या तीन लाख 48 हजार 395 हो गई है। 22 अप्रैल को यह आंकड़ा 6 लाख 99 हजार 858 पर था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story