×

Coronavirus: दक्षिण अफ्रीका से लौटा शख्स मिला कोरोना पॉजिटिव, क्या महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?

Coronavirus Omicron Variant In India: महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रिका से पहुंचा शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। जिसके बाद ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि के लिए सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 29 Nov 2021 2:31 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 2:34 AM GMT)
भारत में ओमिक्रोन का दोहरा शतक, संक्रमितों की संख्या पहुंची 200, जानें किन राज्यों में हैं कितने मामले
X

कोरोना जांच (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus Omicron Variant In India: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) ओमीक्रॉन के चलते पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। दक्षिण अफ्रिका के बाद अब तक लगभग 10 देशों में इस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) कोविड के अन्य स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा घातक और जानलेवा माना जा रहा है, ऐसे में दुनियाभर के तमाम देशों ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। भारत भी इन देशों में से एक है।

हालांकि इस बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) में दक्षिण अफ्रिका से पहुंचा शख्स कोरोना वायरस (Covid-19 Positive) से संक्रमित पाया गया है। अधिकारी अब इस बात की पुष्टि करने में लगे हैं कि यह व्यक्ति कोरोना के नए वेरिएंट (Coronavirus Ka Naya Variant) से संक्रमित है या फिर अन्य वेरिएंट से। इसके लिए जांच की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जाहिर है कि सबसे पहले ओमिक्रॉन वेरिएंट का मामला (Omicron Variant Cases) 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रिका में ही पाया गया था। जिसके बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organisation- WHO) ने बीते शुक्रवार को इसे (B.1.1529) 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' (Variant Of Concern) में रखा है।

टेस्टिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

वहीं, दक्षिण अफ्रिका से महाराष्ट्र पहुंचे शख्स के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी देते हुए कल्याण डोम्बिवली नगर निगम की डॉक्टर प्रतिभा पनपाटिल ने कहा कि कोविड संक्रमित पाया गया शख्स 'ओमिक्रॉन' पॉजिटिव है या नहीं, यह पता करने लिए उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेज दिए गए हैं। फिलहाल उसे नगर निगम के आइसोलेशन रूम (Isolation Room) में रखा गया है। इसके साथ ही अधिकारी व्यक्ति के परिवार की भी कोरोना जांच (Corona Test) करने की तैयारी कर रहे हैं।

डॉक्टर पनपाटिल ने बताया कि शख्स ने दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली और दिल्ली से मुंबई यात्रा की थी। वहीं, कोरोना मरीज के भाई की कोविड जांच रिपोर्ट (Covid Test Report) निगेटिव आई है, जबकि परिवार के अन्य शख्स की जांच आज की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि शख्स दक्षिण अफ्रिका से लौटने के बाद किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में नहीं आया है।

क्या महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?

वहीं, रविवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट और लॉकडाउन पर अपनी बात रखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने अधिकारियों से कहा कि केंद्र के निर्देश का इंतजार किए बगैर कोरोना के नए स्वरूप से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाया जाना चाहिए। राज्य में एक और लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown) ना लगे, इसके लिए लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की जरूरत है। इसे साथ ही सीएम ने अधिकारियों को राज्य के एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

पैसेंजर्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

वहीं, दूसरी ओर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलने के बाद अलर्ट मोड पर आ गई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने रविवार देर शाम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कुछ जरूरी दिशानिर्देश जारी किए है। केंद्र का कहना है कि जिन देशों में ओमिक्रॉन के मामले (Covid Omicron Variant Ke Mamle) हैं, वहां से भारत आने वाले सभी यात्रियों की देश में उतरते ही कोरोना जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट आने तक उन्हें एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा।

अगर यात्री की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसे सात दिनों तक घर या जहां पर ठहरे हों, वहां क्वारनटीन होना होगा। इसके बाद आठवें दिन दोबारा कोरोना की जांच (Corona Ki Janch) करानी होगी। अगर इस जांच की रिपोर्ट भी निगेटिव आती है तो अगले सात दिनों तक खुद पर निगरानी रखनी होगी। जबकि अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को भले ही एयरपोर्ट से निकलने की अनुमति दे दी जाएगी, लेकिन 14 दिन तक उन्हें खुद की निगरानी करनी होगी और लक्षण दिखने पर प्रशासन को इसकी सूचना देनी होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story