रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किए दो स्वदेश निर्मित युद्धपोत, नौसेना कर्मियों को किया संबोधित

Rajnath Singh: भारत द्वारा निर्मित दो स्वदेशी युद्धपोतों को लांच किया गया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 May 2022 10:35 AM GMT
Rajnath Singh
X

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Social media)

Rajnath Singh: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मुंबई स्थित मझगांव डॉक्स पर भारत द्वारा निर्मित दो स्वदेशी युद्धपोतों को लांच किया गया। इन युद्धपोतों का नाम 'सूरत' और 'उदयगिरी' रखा गया है। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना की शौर्यता का बखान करते हुए नौसेना कर्मियों को संबोधित भी किया।

स्वदेश निर्मित युद्धपोतों के इस खास लांच अवसर पर प्रमुख नौसेना रक्षा निर्माण उपक्रम मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) ने बताया है कि भारत के लिए यह बेहद ही खास अवसर है, क्योंकि इतिहास में यह ऐसा पहला अवसर है जब भारत में स्वदेशी रूप से निर्मित दो युद्धपोतों को एक साथ लांच किया गया है। आपको बता दें कि इन दोनों 'सूरत' और 'उदयगिरि' युद्धपोत के डिज़ाइन को नौसेना डिज़ाइन निदेशालय (DND) ने अंतिम रूप दिया है तथा इसका निर्माण डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) में किया गया है।

इस मौके पर नौसेना कर्मियों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि-"ऐसे समय में जब दुनिया कोविड 19 और रूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते कई प्रकार के व्यवधानों का सामना कर रहा है, ऐसे में हमारा देश 'आत्मनिर्भर भारत' की ओर नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। आईएनएस उदयगिरि और आईएनएस सूरत भारत की तेजी से बढ़ रही स्वदेशी क्षमता के बेहतरीन उदाहरण हैं। इसके बदौलत आने वाले समय में हम न केवल अपनी जरूरतों को पूरा करेंगे, बल्कि दुनिया के लिए युद्धपोत और पनडुब्बी निर्माण की जरूरतों को भी पूरा करेंगे।"

कहाँ से युद्धपोतों के लिए 'सूरत' और 'उदयगिरि' नाम

आईएनएस 'सूरत' का नाम गुजरात की वाणिज्यिक राजधानी के सूरत के नाम पर रखा गया है तथा साथ ही यह शहर मुंबई के बाद पश्चिमी भारत का दूसरा सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र भी है। इसके अलावा प्रोजेक्ट आईएनएस 'उदयगिरि' का नाम आंध्र प्रदेश की एक पर्वत श्रृंखला उदयगिरि के नाम पर रख गया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story