×

लोकसभा चुनाव से पहले शरद पवार के पोते रोहित को बड़ा झटका, ED ने कुर्क की 50 Cr. की संपत्ति

Maharashtra News: ईडी ने यह कार्रवाई कथित महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की है। शरद पवार के पोते कर्जत-जामखेड विधानसभा सीट से विधायक हैं।

aman
Written By aman
Published on: 8 March 2024 1:21 PM GMT (Updated on: 8 March 2024 1:34 PM GMT)
Maharashtra News, Newstrack Hindi News, Maharashtra politics
X

शरद पवार और पोते रोहित पवार (Social Media) 

Maharashtra News : महाराष्ट्र की राजनीति के कद्दावर नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार को शुक्रवार (08 मार्च) को बड़ा झटका लगा। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शरद पवार के पोते रोहित पवार (Rohit Pawar, grandnephew of Sharad Pawar) के स्वामित्व वाली चीनी मिल की 50 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क की।

161.30 एकड़ जमीन-संयंत्र अटैच

इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बताया कि, औरंगाबाद जिले (Aurangabad district) के कन्नड़ गांव स्थित कन्नड़ सहकारी सखार कारखाना लिमिटेड (kannada ssk) की कुल 161.30 एकड़ जमीन, संयंत्र, मशीनरी और भवन को धन शोधन निवारण अधिनियम अर्थात PMLA के तहत अस्थायी रूप से अटैच किया गया है। कन्नड़ एसएसके का स्वामित्व बारामती एग्रो लिमिटेड (Baramati Agro Limited) के पास है, जो रोहित पवार की कंपनी है। बता दें, रोहित एनसीपी प्रमुख शरद पवार गुट के विधायक हैं।

रोहित से कई बार पूछताछ कर चुकी है ED

कर्जत-जामखेड विधानसभा सीट (Karjat-Jamkhed assembly seat) से 38 वर्षीय विधायक रोहित पवार से प्रवर्तन निदेशालय ने जनवरी में बारामती एग्रो, कन्नड़ एसएसके सहित कुछ अन्य परिसरों की तलाशी के बाद पूछताछ की थी। उनसे पिछले महीने 1 फरवरी को भी करीब 8 घंटे ईडी ने पूछताछ की गई थी।

2019 में केस दर्ज, जमीन औने-पौने दाम पर बेचे

महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की क्राइम ब्रांच ने अगस्त 2019 में इस मामले में मुकदमा दर्ज किया था। इससे पहले ED ने 5 जनवरी को रोहित पवार के स्वामित्व वाली कंपनी बारामती एग्रो और बारामती, पुणे, औरंगाबाद और कुछ अन्य ठिकानों पर तलाशी ली थी। यह मामला तब दायर किया गया था, जब बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay high court) ने महाराष्ट्र सहकारी क्षेत्र में चीनी मिलों को कथित फर्जी तरीकों से बेचने के आरोपों की जांच के आदेश दिए थे। इस दौरान ये भी कहा गया था कि, जमीन औने-पौने दाम पर बेचे गए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story