×

अंधेरी पूर्व उपचुनावः शिंदे गुट की ताकत की पहली परीक्षा, शिवसेना विधायक की सीट पर हो रहा चुनाव

अंधेरी पूर्व उपचुनावः एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की मुंबई में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के लिए 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में लोकप्रियता की पहली परीक्षा होगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Oct 2022 9:50 AM GMT
First test of strength of Shinde Group in Andheri pre-election to Shiv Sena MLAs seat in Maharashtra
X

शिंदे गुट की ताकत की पहली परीक्षा, शिवसेना विधायक की सीट पर हो रहा चुनाव: Photo- Social Media

Maharashtra News: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की मुंबई में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के लिए 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव (by election) में लोकप्रियता की पहली परीक्षा होगी, जिसका प्रतिनिधित्व शिवसेना के दिवंगत विधायक रमेश लटके ने किया था।

इस उपचुनाव पर लोगों की नजर है क्योंकि शिवसेना के दोनों गुट शिवसेना के "धनुष और तीर" के प्रतीक को पाने के लिए होड़ कर रहे हैं। चुनाव आयोग वर्तमान में 'सच्ची' शिवसेना और चुनाव चिन्ह को निर्धारित करने के लिए याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। चुनाव आयोग ने घोषणा की उपचुनाव का कार्यक्रम सोमवार को मतदान 6 नवंबर को होगा।

गुटों के बीच टकराव की स्थिति

दोनों धड़े शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे की विरासत पर दावा करने की होड़ में लगे हैं। उद्धव और शिंदे द्वारा आयोजित दो अलग-अलग दशहरा रैलियां मुंबई में होनी हैं। रैलियों से पहले बहुत सी तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो गुटों के बीच टकराव की स्थिति से निपटने को तैयार हैं।

अंधेरी (पूर्व) सीट इस साल मई में लगातार दो बार सीट जीतने वाले लटके के निधन के बाद खाली हुई थी। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिंदे धड़े ने उपचुनाव में मुंबई नगर निकाय के पूर्व पार्षद मुर्जी पटेल को मैदान में उतारा है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना दिवंगत लटके की पत्नी रुतुजा लटके को मैदान में उतार सकती है। पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को उपचुनाव में उतारेगी।

ठाकरे की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर चुकी है

मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार ने उपनगर अंधेरी में उपचुनाव के लिए रविवार को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने ट्वीट किया कि मुरजी पटेल को स्थानीय लोगों का काफी समर्थन प्राप्त है। अंधेरी पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुंबई उपनगरीय जिले में स्थित 26 क्षेत्रों में से एक है। शिंदे गुट ने जून में ठाकरे की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को गिरा दिया था और दोनों गुटों के बीच तीखे संबंध रहे हैं, कई बार कार्यकर्ता सड़कों पर भिड़ते हुए देखे गए हैं।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सितंबर में घोषणा की थी कि बीएमसी चुनावों में बीजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना गठबंधन सहयोगी के रूप में चलेगी। फडणवीस ने मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, भाजपा और एकनाथ शिंदे की शिवसेना बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव एक साथ लड़ेगी।

हालांकि, बीजेपी और शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े के बीच सीट बंटवारे के फॉर्मूले को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं, जो अभी तय होना बाकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों पक्ष जमीनी हकीकत और हर पार्टी की वार्ड-दर-वार्ड ताकत के आधार पर सीट बंटवारे पर चर्चा करेंगे।

फरवरी 2017 में हुए सबसे हालिया बीएमसी चुनावों में, शिवसेना ने 84 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 82 सीटें जीतीं। कांग्रेस पार्टी ने 22 सीटें जीतीं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने केवल नौ सीटें जीती थीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story