×

Heavy Rain In Mumbai: भयानक बारिश को लेकर मौसम विभाग की कड़ी चेतवानी, मुंबई के कई इलाकों में रेड अलर्ट

Heavy Rain In Mumbai: मुंबई के अलावा मौसम विज्ञान विभाग ने आज भारी बारिश का अनुमान बताते हुए ठाणे और पालघर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। म

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 8 July 2022 3:35 AM GMT
Heavy Rain In Mumbai
X

भारी वर्षा को लेकर मौसम विभाग की चेतवानी (photo: social media )

Heavy Rain In Mumbai: मुंबई में बीते कुछ दिनों से लगातार जारी तेज बारिश के चलते कई इलाकों में भीषण जलभराव (severe water logging) देखने को मिल रहा है तथा ऐसे में लोगों को अत्यधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र (Maharashtra) में सबसे बुरे हालात मुम्बई शहर के देंखने को मिल रहे हैं, वहीं साथ ही मुंबई के अलावा मौसम विज्ञान (imd issued red alert) विभाग ने आज भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान बताते हुए ठाणे और पालघर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र प्रशासन और बीएमसी द्वारा भारी बारिश में फंसे और ज़रूरतमंद लोगों को लगातार राहत पहुंचाने और राहत शिविरों की ओर लेकर जाने में मदद की जा रही है।

आपको बता दें कि मुम्बई में जारी भारी बारिश के चलते समुद्र का जलस्तर और बहाव दोनों सामान्य से अधिक तीव्र हो गया है। ऐसे में समुद्र में डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मौसम विज्ञान विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी कड़ते जारी करते ही लोगों को शहर के समुद्र तटों पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया है।

मुम्बई सहित उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के मद्देनज़र रेड अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही आपको बता दें कि इन इलाकों में प्रशासन की ओर से विशेष नज़र रखते हुए भारी बारिश को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। मुम्बई में बीते 4 दिनों से लगातार तेज बारिश जारी है और ऐसे में शहर के कई इलाकों में भीषण जलभराव और यातायात बाधित होने की समस्या उत्पन्न हो गई है।

कई इलाकों में आम जीवन बुरी तरह से प्रभावित

वर्तमान हालात के मद्देनज़र मुम्बई के कई इलाकों में आम जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है तथा ऐसे में लोगों को मदद की ज़रूरत आन पड़ी है। आंकड़ों पर नज़र डालें तो बीते दिन सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया था कि अबतक करीब 3500 लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर बने राहत शिविरों की ओर ले जाया गया है। एनडीआरएफ और राहत एवं बचाव दल के कर्मी पूरी सतर्कता के साथ प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story