×

खतरा ओमिक्रोन वैरिएंट का: महाराष्ट्र में हाई अलर्ट जारी, जानें और क्या प्रतिबंध रहेंगे लागू

India Alert on Omicron Variant: महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई में 1 दिसंबर से खुलने वाले स्कूल अब कोरोना के नए खतरे को भांपते हुए 15 दिसंबर तक बंद रहेंगे। वैश्विक रूप से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ रहे खतरे की वजह से यह निर्णय लिया गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 30 Nov 2021 10:42 AM GMT
Omicron Variant
X

महाराष्ट्र में हाई-अलर्ट जारी, मुम्बई में स्कूल 14 दिसंबर तक बंद, जानें और क्या प्रतिबंध रहेंगे लागू

 ।(Social Media)

India Alert on Omicron Variant: हाल ही में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोविड 19 के नए वैरिएंट का पता चलने के साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया इसको लेकर सचेत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए इस नए कोविड 19 वैरिएंट का नाम "ओमिक्रोन" (Corona New Variant Omicron) रखा है। इसके चलते पूरी दुनिया को अलर्ट पर रखा गया है। शुरुआती प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह आने वाले समय में बेहद ही घातक साबित हो सकता है।

हालांकि इस नए वैरिएंट को लेकर सबसे ज़रूरी बात यह है कि यह अपने पिछले संस्करण की तुलना में 30 गुना अधिक तेज़ी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है, जिसके चलते यह संक्रमण को और अधिक घातक तथा तेज़ी से फैलने के आसार को जन्म देता है।

मुम्बई में बढ़ रहा ओमिक्रोन का खतरा

महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुम्बई (Mumbai) में 1 दिसंबर से खुलने वाले स्कूल अब कोरोना के नए खतरे को भांपते हुए 15 दिसंबर तक बंद रहेंगे। वैश्विक रूप से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Corona New Variant Omicron) के बढ़ रहे खतरे की वजह से यह निर्णय लिया गया है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने हाल ही में इस विषय में जानकारी साझा करते हुए कहा है कि-"दुनियाभर के ओमिक्रोन वेरिएंट (Corona New Variant Omicron) के मद्देनजर कक्षा 1-7 के लिए स्कूल अब 1 दिसंबर के बजाय 15 दिसंबर से खुलेंगे।"

लंबे समय से कोविड के चलते बंद स्कूलों को खोलने हेतु महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Maharashtra Education Minister Varsha Gaikwad) ने दिशानिर्देशों जारी करते हुए कहा था कि-"सरकार कोरोना की तीसरी लहर (Corona ki third Wave) की संभावना के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है और कोविड के मद्देनज़र दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन में किसी भी तरह की ढिलाई की अनुमति नहीं दी जाएगी। शारीरिक कक्षाएं दिन में केवल 3-4 घंटे ही आयोजित की जाएंगी तथा एक निश्चित समय में केवल 15-20 छात्र ही कक्षा में मौजूद रहेंगे। हमारे छात्र हमारा भविष्य हैं और इनके स्वास्थ्य और निरंतर शिक्षा को सुनिश्चित करने और बेहतरी के लिए हम सबको एक साथ आना होगा। हालांकि ओमिक्रोन के खतरे के चलते 1 दिसंबर से स्कूल खोलने की योजना को अब रद्द कर दिया गया है, स्कूलों को खोलने की अगली तारीख अब 15 दिसंबर सुनिश्चित की गई है।

ओमिक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर महाराष्ट्र में लागू प्रतिबंधों की नियमावली

1. राज्य में आने वाले सभी विदेशी यात्री भारत सरकार (Indian Government) द्वारा जारी निर्देशों द्वारा शासित होंगे।

2. महाराष्ट्र में आने वाले सभी देश के यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण अथवा 72 घंटे के लिए वैध आरटी-पीसीआर परीक्षण (RTPCR Report) किया जाना अनिवार्य होगा।

3. टैक्सी/बस या किसी चौपहिया वाहन के अंदर कोविड के अनुरूप उचित व्यवहार में चूक करने वालों पर ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा।

4. बसों के मामले में चूक होने पर परिवहन एजेंसी के मालिक पर ₹1000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

5. कोई भी दुकान, प्रतिष्ठान, मॉल, कार्यक्रम, सभा आदि के संचालन हेतु संचालित करने वाले लोगों का पूर्ण टीकाकरण होना अनिवार्य है तथा ऐसे संस्थानों पर आने वाले लोगों का भी पूर्ण टीकाकरण होना अनिवार्य है।

6. सार्वजनिक परिवहन का उपयोग केवल पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों द्वारा ही किया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story