×

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर इन नियमों का करना होगा पालन, नहीं तो होगी कड़ी कार्रवाई

Janmashtami 2021: महाराष्ट्र में इस बार भी दही हांडी (Dahi Handi) के उत्सव पर रोक लगा दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 23 Aug 2021 5:23 PM GMT
Janmashtami 2021
X

दही हांडी (फोटो: सोशल मीडिया)

Janmashtami 2021: महाराष्ट्र में इस बार भी दही हांडी (Dahi Handi) के उत्सव पर रोक लगा दी गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने सार्वजनिक दही हांडी के आयोजन की अनुमित नहीं दी है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की प्रदेश के गोविंदा पथकों के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को बैठक हुई। इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने यह साफ कर दिया कि दही हांडी उत्सव के आयोजन की इजाजत नहीं होगी। सीएम ने कहा कि फिलहाल लोगों की जान को बचानी जरूरी है।
महाराष्ट्र में अनलॉक (Unlock in Maharashtra) शुरू हो गया है। सरकार की तरफ से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंधों में छूट दी जा रही है, लेकिन अभी भी धार्मिक स्थल बंद हैं।
बता दें कि इस बार श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 (सोमवार को है। जन्माष्टमी के अगले दिन दही हांडी उत्सव का आयोजन होता है यानी इस साल 31 अगस्त का दही हांडी का त्योहार होगा। लोग दही हांडी के लिए तीन से चार स्तरीय पिरामिड बनाते हैं और रस्सी से बंधे हुए दही से भरे मटके को फोड़ते हैं। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस बार सरकार दही हांडी के आयोजन पर रोक लगा दी है।




गौरतलब है कि श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी पर होने वाले आयोजन पर अभी तक महाराष्ट्र के अलावा किसी दूसरे राज्य ने रोक नहीं लगाई है। लेकिन महाराष्ट्र में श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी और दही हांडी के मौके कोरोना नियमों का पालन करना होगा। नियम नहीं मानने वालों पर कार्रवाई होगी।

कोरोना महामारी की वजह से महाराष्ट्र में इस साल भी गणेशोत्सव का त्योहार कड़े प्रतिबंधों के साथ मनाया जाएगा। उद्धव सरकार ने कार्यक्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें गणेश प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर मानक तय किए गए हैं।

राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर लगने वाली प्रतिमाओं की ऊंचाई चार फीट से अधिक नहीं रहेगी जबकि घर पर सिर्फ दो फीट की प्रतिमा स्थापित करने की इजाजत होगी। आरती के लिए भीड़ पर रोक रहेगी। जुलूस निकालने पर भी रोक लगाई गई है।







Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story