×

मुंबई में गरजे राकेश टिकैत: पालघर में आदिवासियों का शोषण हो रहा, उनकी जमीन छीनी जा रही है

मुंबई में राकेश टिकैत (Rakesh Tikait in mumbai) : मुम्बई में राकेश टिकैत ने कहा पालघर में आदिवासियों का शोषण हो रहा, उनकी जमीन छीनी जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Nov 2021 12:21 PM GMT (Updated on: 28 Nov 2021 12:49 PM GMT)
Rakesh Tikait statement
X

मुंबई में बोले राकेश टिकैत (Social Media)

Rakesh Tikait in mumbai: किसान नेता राकेश टिकैत मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पालघर में आदिवासियों का शोषण हो रहा, उनकी जमीन छीनी जा रही है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि एमएसपी (MSP) को किसानों की कानूनी गारंटी बनाए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा। कानूनी गारंटी मिलेगी तो किसानों को उनकी फसलों का अच्छा दाम मिलेगा।

एमएसपी (MSP) की गारंटी लागू करने की मांग

बता दें कि आजाद मैदान में आज दोपहर 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमे राकेश टिकैत भी शामिल हुए थे। इस दौरान टिकैत ने कहा कि हमारी मुख्य मांग कृषि कानून निरस्त करने और किसानों के उत्पाद पर एमएसपी (MSP) की गारंटी लागू करने की थी। केंद्र ने कृषि कानूनों को वापस ले लिया है अब उन्होंने मांग की है कि एमएसपी की गारंटी भी लागू किया जाए। इतना ही नहीं टिकैत ने सरकार से मांग किया है कि किसान आंदोलन में शहीद हुए 700 किसानों के परिजनों को जीवन व्यापन के लिए केंद्र सरकार उचित मुआवजा राशि दे, ताकि उनके परिजनों की जीवन चल।

महापंचायत से पहले टिकैत ने कही ये बात

राकेश ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमएसपी के समर्थक थे, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और वह किसानों के हितों की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी कानून चाहते थे। उन्होंने मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर इस मुद्दे पर बहस से भागने का आरोप लगाया। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार शहीद किसानों की मदद करे। महाराष्ट्र सरकार ST ड्राइवर की भी सुने। संयुक्त मोर्चा सबकी मदद करने के लिए हरदम खड़ा रहेगा। बता दें कि किसानों का आंदोलन पिछले एक साल से चल रहा है। हालंकि, पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून को वापस ले लिया है, फिर भी किसान अभी तक आंदोलन कर रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story