×

Dahi Handi: दही हांडी के दौरान मटका तोड़ने में 24 गोविंदा सहित 111 लोग घायल

मुंबई में दही हांडी के उत्सव के दौरान कम से कम 24 'गोविंदा' सहित 111 लोग घायल हो गए, जिनमें 88 को उपचार के बाद घर भेज दिया गया जबकि 23 का उपचार अभी जारी है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 19 Aug 2022 5:19 PM GMT
Dahi Handi festival In Mumbai
X

दही हांडी उत्सव। (Social Media)

Dahi Handi: मुंबई में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव (krishna janmashtami festival) के हिस्से के रूप में दही हांडी के उत्सव (Dahi Handi Festival) के दौरान कम से कम 24 'गोविंदा' सहित 111 लोग घायल हो गए, जिनमें 88 को उपचार के बाद घर भेज दिया गया जबकि 23 का उपचार अभी जारी है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

मुंबई में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा दही हांडी उत्सव

आपको बता दें कि कोरोना के दो साल के दौरान स्थगित रहा यह उत्सव मुंबई में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। पूरे महाराष्ट्र में, गोविंदा मंडली ने जन्माष्टमी उत्सव के दौरान जमीन से ऊपर लटका हुआ छाछ या दही युक्त मिट्टी के बर्तन तक पहुंचने और तोड़ने के लिए मानव पिरामिड का निर्माण किया। प्रतिभागियों के ऊंचाई से गिरने और घायल होने की अलग अलग हिस्सों से लगातार सूचनाएं आ रही हैं। वैसे दही हांडी के दौरान इस तरह की घटनाएं आम हैं।

देर शाम तक मुंबई में गोविंदा मंडली के 111 सदस्य घायल: BMC

बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि देर शाम तक मुंबई में गोविंदा मंडली (Govinda Mandali) के 111 सदस्य घायल हो गए थे। इनमें से 88 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 23 गोविंदा को अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनकी हालत स्थिर बताई गई है। घायलों में गोविंदों का इलाज नगर निगम द्वारा संचालित केईएम अस्पताल, नायर अस्पताल और पोद्दार अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में किया गया।

सरकार ने दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा दिया: एकनाथ शिंदे

गुरुवार को, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde) ने राज्य विधानसभा को सूचित किया था कि सरकार ने दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है। एक सरकारी संकल्प (जीआर) या आदेश ने सभी सरकारी, नागरिक और जिला परिषद अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को इन आयोजनों के दौरान घायल प्रतिभागियों को मुफ्त इलाज प्रदान करने का निर्देश दिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story