×

Loudspeaker Controversy: महाराष्ट्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सीएम उद्धव ठाकरे नहीं रहेंगे शामिल

Maharashtra News : महाराष्ट्र में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के लेकर आज राज्य सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में राज ठाकरे, देवेंद्र फडणवीस और उद्धव ठाकरे शामिल नहीं होंगे।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 April 2022 6:55 AM GMT (Updated on: 25 April 2022 7:05 AM GMT)
Uddhav Thackeray
X

उद्धव ठाकरे (तस्वीर साभार : स्प्सिअल मीडिया)

Loudspeaker Controversy : महाराष्ट्र में मस्जिद से लाउडस्पीकर हटाने के चलते जारी विवाद को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक के अनुरूप मनसे (MNS) प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thakrey) द्वारा शुरू किए गए लाउडस्पीकर विवाद पर चर्चा की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा बुलाई गई इस बैठक में खुद सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) शामिल नहीं रहेंगे। इसके अलावा मनसे प्रमुख राज ठाकरे और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) भी बैठक से नदारद रहेंगे। मनसे की ओर से बैठक में संदीप देशपांडे, बाला नंदगांवकर और नितिन सरदेसाई सहित 3 नेता अपने दल का नेतृत्व करेंगे।

अजीत पवार करेंगे बैठक की अध्यक्षता

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अनुपस्थिति में इस सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल करेंगे। बतौर मनसे प्रमुख राज ठाकरे कोई भी समुदाय कानून से बड़ा नहीं है और इसी तर्क के चलते उन्होनें राज्य सरकार से मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर हटाने की बात कही है। महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद अब देश के कई अन्य राज्यों तक फैल चुका है। राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर का विरोध करने के बाद अब देश के अन्य राज्यों में भी कई धार्मिक संगठनों द्वारा इसकी मांग की जा रही है।

राज ठाकरे ने बीते समय में महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाया गया तो वह मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे। राज ठाकरे की मांग के बाद महाराष्ट्र सरकार ने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के उपयोग हेतु प्रशासन की अनुमति लेना जरूरी कर दिया है। न्यायालय द्वारा पूर्व में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर उपयोग हेतु प्रशासन की अनुमति अनिवार्य बताई थी, जिसके आदेशों को गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने लागू करने का आदेश दिया है।

लाउडस्पीकर विवाद को लेकर बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक के चलते विशेष रूप से राज्य की कानून व्यवस्था पर चर्चा के आसार हैं। इसी के साथ लाउडस्पीकर हटाने को लेकर मनसे प्रमुख राज ठाकरे की मांग पर भी सरकार द्वारा बातचीत की जाएगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story