×

Loudspeaker Controversy: लाउडस्पीकर विवाद को लेकर MNS प्रमुख राज ठाकरे को PFI ने दी चेतावनी

Loudspeaker : MNS प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) द्वारा महाराष्ट्र में शुरू किया गया लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) पर PFI सदस्य मतीन शेखानी ने चेतावनी दी है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 16 April 2022 6:17 AM GMT
Raj Thackeray Mateen Shekhani
X

राज ठाकरे - मतीन शेखानी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Azaan Controversy : लाउडस्पीकर विवाद को लेकर शुक्रवार को PFI (इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) को चेतावनी दिया है। गौरतलब है कि लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) को लेकर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक शोर मचा हुआ है। इस बीच पीएफआई का राज ठाकरे को चेतावनी देना इस मामले को और बढ़ा सकता है।

क्या कहा पीएफआई ने?

लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर छिड़े विवाद के बीच शुक्रवार को मुंबई से सटे थाने ग्रामीण के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में जुमे की नमाज अदा की गई। इसके तुरंत बाद इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के मुंब्रा अध्यक्ष मतीन शेखानी (Mateen Shekhani) ने एमएनएस (MNS) प्रमुख राज ठाकरे को चेतावनी देते हुए कहा कि "अगर कोई हमें छोड़ेगा तो हम भी छोड़ेंगे नहीं" उन्होंने ने कहा लाउडस्पीकर को अगर किसी ने हाथ लगाया तो हम भी उसे नहीं छोड़ेंगे।

इस दौरान मतीन शेखानी ने आगे कहा देश में मुस्लिमों पर जुल्म हो रहा है। उन्होंने कहा राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में रामनवमी के दिन जो हिंसा हुआ वह सभी लोग माहौल खराब करना चाह रहे हैं।

बयान के बाद शेखानी पर केस दर्ज

मतीन शेखानी द्वारा इस तरह का भड़काऊ बयान दिए जाने के तुरंत बाद ही मुंब्रा पुलिस ने उन पर भड़काऊ भाषण देने तथा बिना अनुमति सभा करने के आरोप में एफ आई आर दर्ज लिया। मतीन शेखानी के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 37 (3), 135 तथा आईपीसी की धारा 188 के तहत मुद्रा पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

क्यों हो रहा विवाद?

लाउडस्पीकर पर विवाद तब शुरू हुआ जब एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का चेतावनी दिया। राज ठाकरे ने कहा "अगर 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाया गया तो हम मस्जिदों के सामने आजान से तेज आवाज में लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाएंगे।"

इसके बाद मंगलवार को एक बार फिर जनसभा को संबोधित करते हुए राष्ट्र अकरे ने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाया इस दौरान तलवार लहराते हुए राज ठाकरे ने कहा कि "3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर बंद होने चाहिए वरना हम लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे।" राज ठाकरे ने आगे कहा "यह मुद्दा कोई धार्मिक मुद्दा नहीं है, यह सामाजिक मुद्दा है। मैं राज्य सरकार से कहना चाहता हूं कि हम इस विषय पर पीछे नहीं हटेंगे। आप जो करना चाहते हैं वह कर लें।"

एमएनएस ने लिखा अमित शाह को पत्र

गौरतलब है कि अब मस्जिदों में अजान के लिए लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा केवल महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं रह गया है यह मुद्दा अब देश के कई राज्यों में शोर मचा रहा है। आज ही महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना द्वारा गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा गया है कि सभी सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर को हटाया जाए अब देखना यह है कि इस पर आगे क्या प्रतिक्रिया होती है। फिलहाल लाउडस्पीकर के मुद्दे को लेकर उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और कासगंज में कई जगहों पर हिंदू संगठनों द्वारा लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाया जा रहा है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story