×

Loudspeaker Controversy: नासिक में हनुमान चालीसा को लेकर आदेश सुनाने वाले पुलिस कमिश्नर का हुआ तबादला

Maharashtra News : महाराष्ट्र में अजान और हनुमान चालीसा (hanuman Chalisa) पर छिड़े विवाद के बीच अजान के वक्त हनुमान चालीसा पर रोक लगाने वाले पुलिस कमिश्नर का तबादला हुआ।

Bishwajeet Kumar
Published on: 21 April 2022 9:44 AM GMT
Deepak Pandey
X

नासिक पुलिस पूर्व आयुक्त दीपक पांडे (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Loudspeaker Controversy : महाराष्ट्र से शुरू हुई अजान, लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा विवाद की शोर आज पूरे देश की सियासत में गूंज रही है। उधर नासिक में अजान (Azaan) के वक्त हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) ना बजाए जाने का आदेश देने वाले नासिक पुलिस आयुक्त दीपक पांडे (Deepak Pandey) का महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बुधवार को तबादला कर दिया। बता दें हाल ही में दीपक पांडे ने नासिक में मैं मस्जिदों के 100 मीटर के दायरे में आ जाने से 15 मिनट पहले और 15 महीना बाद तक हनुमान चालीसा या किसी भी धार्मिक भजन, गाने को लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर न बजाने का आदेश दिया है।

नासिक में लाउडस्पीकर से जुड़े इस आदेश के कुछ दिन बाद ही अब वहां के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे का ट्रांसफर कर दिया गया है। गौरतलब है कि बुधवार को महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल किया जिसमें नासिक पुलिस आयुक्त दीपक पांडे समेत कुल 40 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया।

क्या है लाउडस्पीकर विवाद?

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thakrey) ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी देते हुए यह मांग किया कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा प्रिया जाए वरना 3 मई के बाद हम मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगाकर आजान से तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाएंगे।

एमएनएस (MNS) प्रमुख राज ठाकरे द्वारा यह चेतावनी दिए जाने के तुरंत बाद ही देशभर में मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर विवाद शुरू हो गया। महाराष्ट्र से शुरू हुई अजान लाउडस्पीकर को लेकर यह विवाद देखते ही देखते पूरे देश में एक बड़ा मुद्दा बन गया उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई जगहों पर तो कुछ संगठनों ने घरों पर और रास्तों में लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर दिया।

नए पुलिस कमिश्नर बने जयंत नायकनवरे

बुधवार को महाराष्ट्र सरकार द्वारा किए गए प्रशासनिक फेरबदल के बाद जयंत नायकनवरे को दीपक पांडे की जगह नासिक का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया। वहीं दीपक पांडे को स्पेशल आईडी बनाकर ट्रांसफर कर दिया गया है। बता दें दीपक पांडे लाउडस्पीकर से जुड़े आदेश के पहले भी कई बार सुर्खियों में रह चुके हैं। कुछ दिन पहले ही नासिक पुलिस के पूर्व कमिश्नर दीपक पांडे ने अपने क्षेत्र में राजस्व विभाग के अधिकारियों और भू माफियाओं के बीच सांठगांठ होने का आरोप लगाया था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story