×

राज ठाकरे की चेतावनी: लाउडस्पीकर पर अजान हुई तो दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा होगी, पवार पर साधा निशाना

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने औरंगाबाद की बहुप्रचारित रैली में तीखे तेवर दिखाए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यदि मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान होगी इसके जवाब में हनुमान चालीसा भी होगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 May 2022 5:12 PM GMT
Raj Thackeray
X

राज ठाकरे। (Social Media) 

Loudspeaker Row: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने औरंगाबाद की बहुप्रचारित रैली में तीखे तेवर दिखाए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यदि मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान होगी इसके जवाब में हनुमान चालीसा भी होगी। उन्होंने कहा कि अगर फिर भी वे लोग नहीं माने तो दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) पढ़ी जाएगी। राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने कहा कि हमने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए 3 मई की तारीख दी थी मगर 3 मई को ईद मनाई जाएगी और मैं किसी का त्यीहार नहीं खराब करना चाहता। महाराष्ट्र सरकार ने अगर हमारी मांग को पूरा नहीं किया तो 4 मई के बाद हम किसी की बात नहीं सुनेंगे।

रैली के दौरान राज ठाकरे (Raj Thakrey) ने एनसीपी के मुखिया शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) पर भी हमला बोला। उन्होंने पवार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें हिंदू शब्द से ही एलर्जी है और वे नास्तिक व्यक्ति हैं। उनकी बेटी लोकसभा में खुद उन्हें नास्तिक बता चुकी हैं। उन्होंने शरद पवार पर समाज में जातिवाद का जहर फैलाने का भी बड़ा आरोप लगाया।

रैली में जुटी भारी भीड़

औरंगाबाद पुलिस (Aurangabad Police) की ओर से राज ठाकरे (Raj Thackeray) को रैली करने की इजाजत तो दे दी गई थी मगर उन्हें 16 शर्तों का पालन करने को भी कहा गया था। रैली में 15,000 लोगों पर ही जुटने की अनुमति दी गई थी मगर राज ठाकरे की इस बहु प्रचारित रैली में करीब 50,000 लोगों की भीड़ जुटी।

राज ठाकरे (Raj Thackeray) के प्रति लोगों का जबर्दस्त आकर्षण दिखा और होटल से लेकर रैली स्थल तक सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों ने राज ठाकरे का उत्साहवर्धन किया। लोगों की भारी भीड़ देखकर राज ठाकरे भी उत्साहित दिखे और उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद अपने संबोधन की शुरुआत की। मनसे प्रमुख ने संबोधन की शुरुआत में लोगों को महाराष्ट्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं भी दीं।

जवाब देने में पीछे नहीं रहेंगे

राज ठाकरे ने (Raj Thackeray) उत्तर प्रदेश का जिक्र करते हुए कहा कि यदि उत्तर प्रदेश की मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जा सकते हैं तो महाराष्ट्र से क्यों नहीं। उन्होंने उद्धव सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि राज्य की मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो हम भी अपनी ताकत दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हम दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

उन्होंने मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकरों को अवैध बताते हुए कहा कि महाराष्ट्र के किसी भी हिस्से में दंगा भड़काने में मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मुसलमानों को भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात को स्वीकार करना होगा। उन्होंने कहा कि इसे धार्मिक विषय बताना पूरी तरह गलत है क्योंकि यह समाज से जुड़ा हुआ मुद्दा है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर इसे धार्मिक मुद्दा बनाने की कोशिश की गई तो हम भी जवाब देने से पीछे नहीं हटेंगे।

पवार को हिंदू शब्द से एलर्जी

मनसे प्रमुख ने रैली के दौरान एनसीपी के मुखिया शरद पवार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पवार मुझ पर समाज को बांटने का आरोप लगा रहे हैं जबकि सच्चाई यह है कि समाज में पवार ही जातिवाद का जहर घोलने में जुटे हुए हैं। अपने भाषणों के दौरान पवार छत्रपति शिवाजी महाराज का कभी नाम तक नहीं लेते।

मैंने पहले ही इस बात को कहा था कि शरद पवार का ईश्वर में तनिक भी विश्वास नहीं है मगर इसके बाद ही उनकी पूजा करते हुए तस्वीरें सामने आ गईं। उन्होंने कहा कि शरद पवार पर नास्तिक होने का मेरा आरोप बेबुनियाद नहीं है क्योंकि उनकी बेटी ने लोकसभा में खुद ही कहा था कि मेरे पिता नास्तिक व्यक्ति हैं। राज ठाकरे ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि पवार को हिंदू शब्द से ही एलर्जी है।

कामयाब रही ठाकरे की औरंगाबाद रैली

राज ठाकरे (Raj Thackeray) की औरंगाबाद रैली को काफी कामयाब माना जा रहा है। जानकारों के मुताबिक रैली स्थल पर उम्मीद से ज्यादा लोग जुटे जिन्होंने राज ठाकरे के साथ अपना समर्थन और एकजुटता जताई। रवि स्थल के बाहर भी सड़कों पर लोगों का मजमा जुटा हुआ था।

औरंगाबाद में रैली करने के लिए राज ठाकरे करीब 150 गाड़ियों के काफिले के साथ पहुंचे थे। पुणे से औरंगाबाद जाने के रास्ते में उन्होंने संभाजी स्मारक पर रुक कर श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। औरंगाबाद रैली में राज ठाकरे के तीखे तेवर को देखते हुए माना जा रहा है कि 3 मई के बाद लाउडस्पीकर विवाद को लेकर महाराष्ट्र में माहौल काफी गरम हो जाएगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story