×

महाराष्ट्र में जल्द होगी कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक, CM बोले- रहे तैयार

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश महाराष्ट्र है। उद्धव सरकार इसके लिए काफी कदम उठ रही रही ताकि इस महामारी को कंट्रोल किया जा सके।

Roshni Khan
Published By Roshni Khan
Published on: 30 April 2021 4:30 AM GMT (Updated on: 30 April 2021 4:43 AM GMT)
maharashtra-cm-uddhav-thackeray-says-be-ready-third wave corona
X

सीएम उद्धव ठाकरे (फोटो- सोशल मीडिया)

मुंबई: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश महाराष्ट्र है। उद्धव सरकार इसके लिए काफी कदम उठ रही रही ताकि इस महामारी को कंट्रोल किया जा सके। सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी भी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने महामारी विज्ञानियों से बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि, ''महाराष्ट्र में जुलाई और अगस्त तक तीसरी लहर आने की संभावना है।'' उन्होंने राज्य प्रशासन से तीसरी लहर के लिए तैयार रहने को कहा और बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, 'वह राज्य में वर्तमान परिदृश्य को दोहराना नहीं चाहते हैं।'

सीएम उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कोरोना के हालातों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की। बैठक में संभागीय आयुक्त, कलेक्टर, नगर आयुक्तों मौजूद हुए थे। इस बैठक में उन्होंने साफ़ कहा सभी को तीसरी लहर के लिए तैयार रहन होगा। इस पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमें आत्मनिर्भर बनना होगा, विशेष रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति के मामले में। सीएम ने कहा कि वह तब ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी का कोई कारण नहीं सुनना चाहेंगे।

एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि, ''जुलाई और अगस्त में महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर आएगी, यह भविष्यवाणी राज्य की टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा दी गई सलाह पर आधारित है। टास्क फोर्स ने यह भविष्यवाणी मेडिकल फील्ड के विशेषज्ञों से बातचीत के आधार पर की है।'' और तो और उन्होंने विभिन्न देशों में कोरोना की लहरों के पैटर्न के रिसर्च के आधार पर भविष्यवाणी की है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना के दैनिक मामलों में गिरावट मई के अंत तक शुरू होने की संभावना है, लेकिन जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह तक मामले फिर से बढ़ने लगेंगे जो की राज्य में तीसरी लहर होगी।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, ''हम चाहते हैं कि जुलाई तक स्थानीय प्रशासन के पास ऑक्सीजन सरप्लस हो। इसके लिए 125 पीएसए (प्रेशर स्विंग एबॉर्शन (पीएसए) तकनीक प्लांट लगाने के आदेश जारी किए गए हैं और अगले 10 दिनों में राज्य भर में इनकी स्थापना शुरू हो जाएगी। जिला कलेक्टरों को अपने संबंधित जिले में कुल सक्रिय रोगियों के 25% के अनुपात में 5 से 10 एलपीएम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद करने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि सभी हल्के और गंभीर रोगियों को किसी भी मामले में नियमित रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति मिल सके।''

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। महाराष्ट्र में 66,159 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, तो 771 लोगों की मौत हो गई। सरकार ने गुरुवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story