×

Maharashtra Corona Update: महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, मुम्बई में मिले 16 हजार से अधिक नए मामले, 7 लोगों की मौत

भारत में महाराष्ट्र राज्य सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मामलों की सूची में शीर्ष पर काबिज़ है।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao

Published on 12 Jan 2022 2:57 PM GMT

maharashtra Corona Update
X

कोरोना अपडेट की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Maharashtra Corona Update: देश में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामले प्रदेश और केंद्र सरकार के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा बरती जा रही तमाम सख्तियों के बावजूद देश में कोरोना संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

भारत में महाराष्ट्र राज्य सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मामलों की सूची में शीर्ष पर काबिज़ है, जहां सक्रिय कोरोना संक्रमित मामलों का आंकड़ा 2.25 लाख के आंकड़े को पार कर गया है।

इसी के मद्देनज़र महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई में बीते दिन यानी पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 16,420 नए मामले सामने आए हैं तथा इसी दौरान संक्रमण से कुल 7 लोगों की मौत हो गयी है। बीते 4 दिनों बाद मुम्बई में कोरोना संक्रमण के मामलों में वापस से वृद्धि देखी गई है, जो कि भविष्य की गंभीरता और चिंता को भली-भांति दर्शाता है।

इसी के मद्देनज़र मुम्बई का वर्तमान कोरोना सकारात्मक दर 27 फीसदी पर पहुंच गया है। लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते प्रशासन द्वारा संक्रमण से लड़ने को लेकर अस्पतालों में बेड के इंतेज़ाम के साथ ही उचित मात्रा में कोविड परीक्षण कराने को लेकर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

वहीं प्रशासन विशेष तौर पर मास्क तथा शारीरिक दूरी जैसे नियमों के पालन को लेकर पूर्ण रूप से सजग है। राज्य प्रशासन ने संक्रमित लोगों को उचित चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने को लेकर सुनिश्चित किया है तथा संक्रमित आए लोगों के संपर्क में आए लोगों को भी चिन्हित कर उनका कोविड परीक्षण किया जा रहा है।

कोरोना वायरस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इसी के साथ महाराष्ट्र राज्य में बीते दिन प्राप्त कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 46,000 के आंकड़े को पार कर गयी है। जिसके मद्देनज़र महाराष्ट्र में कोरोना सकारात्मक दर 21.4 फीसदी पर पहुंच गया है।

ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना से बचाव हेतु ज़रूरी दिशा-निर्देशों का पालन कराने को लेकर समस्त प्रदेशों को सूचित कर दिया गया है।भारत में कोरोना संक्रमण एक बात फिर अपने पैर पसार रहा है। वर्तमान में भारत में सक्रिय कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 10 लाख के आंकड़े के करीब पहुंच चुकी है, जो कि अपने आप में आने वाली चिंता को दर्शाता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story