×

Maharashtra Political Crisis: संकट में नया मोड़ एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की बात, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई सोमवार को

Assam: एकनाथ शिंदे सहित करीब 40 से अधिक विधायकों के बगावत के बाद शिवसेना की सरकार गिरना तय है, शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की बैठक के बाद शिंदे और भाजपा का गठबंधन तय माना जा रहा है।

Rajat Verma
Published on: 26 Jun 2022 4:41 PM GMT (Updated on: 26 Jun 2022 4:41 PM GMT)
Eknath Shinde faction meeting continues in Guwahati, MLA families assured of central security
X

गुवाहाटी में शिंदे गुट की बैठक: Photo - Social Media

Lucknow: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के समर्थन में शिवसेना (Shiv Sena) और निर्दलीय मिलाकर कुल 40 से अधिक विधायक बल है। ऐसे में एकनाथ शिंदे महा विकास आघाडी सरकार को गिराकर भाजपा (BJP) के समर्थन में महाराष्ट्र (Maharashtra) में नई सरकार बनाने की योजना बना रहे हैं। वर्तमान में एकनाथ शिंदे सहित सभी बागी विधायक गुवाहाटी के एक होटल में रुके हुए हैं। आज एकनाथ शिंदे की अगुवाई में सभी बागी विधायकों की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें सरकार बनानें का दावा पेश करने के अलावा शिवसेना छोड़कर आने वाले विधायकों की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा की गई।

इस बीच खबर आ रही है कि एक नाथ शिंदे ने राज ठाकरे से बात की है जो कि सर्जरी कराने के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। उधर बागी विधायकों की याचिका पर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

इस दौरान गुवाहाटी में बैठक में एकनाथ शिंदे ने सभी बागी विधायकों और उनके परिवारों को ज़ल्द से ज़ल्द केंद्रीय सुरक्षा दिलवाने के आश्वासन किया है। एकनाथ शिंदे गुट की इस बैठक में विधायक परिवारों की सुरक्षा से इतर और भी कई आवश्यक मुद्दे रहे, जिनपर विशेष रूप से चर्चा आयोजित हुई।

इन पहलुओं पर की गई बातचीत

इन मुद्दों में आगामी 2 दिनों के भीतर महाराष्ट्र में एमवीए की सरकार गिराने और नई सरकार स्थापित करने और इस पूरी योजना को क्रियान्वयन के लिए सरकारी प्रक्रिया और कानूनी पहलुओं पर भी बातचीत की गई। साथ ही सूत्रों की मानें तो एकनाथ शिंदे ने सभी विधायकों को गुवाहाटी से मुम्बई सुरक्षित पहुंचने को लेकर भी बातचीत करते हुए अपनी योजना साझा की।

शिंदे और भाजपा का गठबंधन तय माना जा रहा है

अब ऐसे में अब ऐसे में एकनाथ शिंदे सहित करीब 40 से अधिक विधायकों के बगावत के बाद शिवसेना की सरकार गिरना तय है और बीते दिन शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की बैठक के बाद शिंदे और भाजपा का गठबंधन तय माना जा रहा है। जिसके तहत महाराष्ट्र के नए डिप्टी सीएम के तौर पर एकनाथ शिंदे के नाम की चर्चा बेहद ही तेज है। फिलहाल, हालिया जानकारी के आधार पर शिवसेना के 15 बागी विधायकों के परिवार को केंद्रीय सुरक्षा प्रदान की गई है और सुरक्षा बल उनके घरों पर तैनात कर दिया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story