×

भूकंप के झटके: महाराष्ट्र में त्योहारों की धूम के बीच लोगों में खौफ, घरों से भागे सभी

Maharashtra Earthquake : महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में रविवार शाम के समय भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 31 Oct 2021 4:30 PM GMT
Himachal Pradesh Mein Bhukamp: लाहौल-स्पीति और मनाली में सुबह सुबह तेज भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग
X

(डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Maharashtra Earthquake : त्योहारों की धूम के बीच महाराष्ट्र से बड़ी खबर आ रही है। यहां के गढ़चिरौली में रविवार शाम के समय भूकंप के जोरदार झटके (Bhukamp Ke Jhatake)महसूस किए गए। झटकों से डरे-सहमे लोग शाम के 6 बजकर 48 मिनट पर घरों से बाहर की तरफ भागने लगे। इस बारे में नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई।

जहां एक सड़कों पर त्योहारों की वजह से भीड़-भाड़ थी, वहीं भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस होते ही लोग अपने की चिंता में इधर-उधर भागने लगे। डरे हुए लोग अपने घरों से घटों बाहर ही रहे। लेकिन राहत की बात ये है कि अभी तक भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

हिमाचल प्रदेश में जोरदार भूकंंप के झटके

वहीं इससे पहले बीते मंगलवार की सुबह हिमाचल प्रदेश में जोरदार भूकंंप के झटके आए थे। यहां लाहौल-स्पीति और मनाली में सुबह सुबह भूकंप के तेज झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए थे। भूंकप के चलते लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया था।

इस भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी। हालांकि गनीमत की बात तो यह है कि इस दौरान किसी तरह के जानमाल की हानि होने की कोई खबर सामने नहीं आई थी। यह भूकंप के झटके सुबह करीब 6 बजकर 2 मिनट पर महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई थी।

लेकिन तेज झटके महसूस होने के बाद लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आए थे। खबर ये भी थी कि लाहौल स्पीति और मनाली के अलावा कुल्लू और मंडी में भी भूकंप को लोगों ने महसूस किया थे।

जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में दो दिनों के अंदर यह तीसरी बार भूकंप से धरती डगमगाई थी। दरअसल, इससे पहले सोमवार को भी शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, साथ ही चंबा में भी भूकंप आया था। लेकिन भूकंप का केंद्र मनाली रहा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story