×

Maharashtra Government: महाराष्ट्र सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को देगी विशेष मासिक भत्ता

Maharashtra Government - महाराष्ट्र सरकार ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए किया बड़ा एलान

Network

Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra

Published on 15 Oct 2021 4:30 PM GMT

Uddhav Thackeray
X

उद्धव ठाकरे की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Maharashtra Government: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने छात्रावासों में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय (maharashtra alpsankhyak samuday) के छात्रों को पढ़ाई के लिए विशेष मासिक भत्ता (maharashtra vishesh masik bhatta) देने का एलान किया है। अल्पसंख्यक विकास विभाग (alpsankhyak vikas vibhag) की तरफ से ऐसे छात्रों को 3000-3500 रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा। यह जानकारी राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) के कार्यालय से दी गई है। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की तरफ से अल्पसंख्यक समुदाय (maharashtra Governmentalpsankhyak samuday) के छात्रों के लिए यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

गौरतलब है कि अल्पसंख्यकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) का अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए यह एलान काफी राहत देने वाला है। इससे मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई करने में मदद मिल सकेगी। वहीं सियासी गलियारों में इसका लेकर हलचल बढ़ गई है। कुछ लोग महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के इस फैसले का तुष्टीकरण की नीति से देख रहे हैं। उनका कहना है कि अन्य समुदाय के कई गरीब बच्चे हैं, जो पैसे के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सरकार को इन गरीब बच्चों का भी ध्यान रखना चाहिए।

एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिए ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए, जो अन्य गरीब छात्रों का मजाक बनाता हो। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने इस घोषणा से एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है। इससे जहां एक वर्ग खुश नजर आ रहा है, वहीं छात्रों और उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल अल्पसंख्यक समुदाय (Maharashtra alpsankhyak samuday) के छात्रों के लिए यह बड़ी राहत है। हालांकि इस पर सियासी चर्चा तेजी होती दिख रही है। क्योंकि विपक्षी नेता इसकों लेकर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की मंशा पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story