×

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र में गणेशोत्सव के बाद कोरोना संक्रमण बढ़ने के आसार

Coronavirus in Maharashtra: मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर से मिले सबक के बाद मुम्बई नगर पालिका की ओर से ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने की तैयारी की गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 17 Sep 2021 9:29 AM GMT
Chances of increasing corona infection
X

कोरोना संक्रमण बढ़ने के आसार (फोटो : सोशल मीडिया )

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र में गणेशोत्सव ( Maharashtra me Ganeshotsav) के बाद कोरोना संक्रमण (coronavirus) बढ़ने की चेतवानी है। गणेश उत्सव के मौके पर इस तरह लापरवाही बरती गयी है उसे देखते हुए यही असार हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों (health officials of maharashtra) ने भी कहा है कि केरल में ओणम (Onam in Kerala) के बाद जिस तरह से मामले बढ़े थे उसको देखते हुए महाराष्ट्र में भी ऐसी ही स्थिति आने की आशंका है।

त्योहारों के बाद कोरोना के मामलों में हमेशा बढ़ोत्तेरी होती है। त्योहारों के दौरान काफी भीड़ इकट्ठा होती है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन ठीक तरीके से नहीं करते। इस दौरान ज़्यादातर लोग मास्क तक नहीं लगा रहे हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिविटी की दर पिछले सात दिनों में 2.67 फीसदी है। लेकिन आठ जिलों में जिस तेजी से मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखने के बाद ऐसा कहा जा सकता है कि अभी कोरोना के मामले और बढ़ सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि सरकार एक ओर तो गणेश उत्सव को अलग तरीके से घर पर मनाने की बात कह रही है, वहीं दूसरी तरफ हजारों बसों को कोंकण क्षेत्र में लाने ले जाने के लिए लगाया गया है।

मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona in mumbai) से मिले सबक के बाद मुम्बई नगर पालिका की ओर से ऑक्सीजन की सप्लाई (oxygen supply) सुनिश्चित करने की तैयारी की गई है। ऑक्सीजन समस्या दूर करने के लिए लगाए गए खुद के प्लांट से मनपा के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का भंडारण है। दूसरी लहर में इलाज के लिए 235 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ी थी। उस दौरान मनपा को खरीद कर लाई हुई ऑक्सीजन पर ही निर्भर रहना पड़ा था, जबकि इस बार मनपा ऑक्सीजन प्लांट लगाकर खुद ही 50 प्रतिशत ऑक्सीजन की आपूर्ति अस्पतालों को करने लगी है। आने वाले दिनों में मनपा 77 जगहों पर शुरू किए गए ऑक्सीजन प्लांट और दो स्थानों पर रिफिलिंग प्लांट, भंडारण सुविधाओं आदि के माध्यम से कुल ऑक्सीजन खपत का 50 फीसदी जरूरत को पूरा कर लिया जाएगा।


जंबो कोविड सेंटर (photo : सोशल मीडिया )

नए जंबो कोविड सेंटर (New Jumbo Covid Center)

मुम्बई में तीसरी लहर (coronavirus third wave) से पहले चार और कोविड सेंटर जोड़े जा रहे हैं। महालक्ष्मी, सायन-चुनाभट्टी, मालाड और कांजुरमार्ग, इन चार स्थानों पर नए जंबो कोविड सेंटर शुरू किए जा रहे हैं। मालाड और कांजूरमार्ग का काम पूरा हो चुका है। तो बाकी दो जंबो कोविड सेंटर का काम अंतिम चरण में है। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा है कि पहले हमें बाहर से ऑक्सीजन के लिए इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब मनपा की ओर से उपनगरीय अस्पतालों और जंबो कोविड सेंटर में 77 ऑक्सीजन उत्पादन परियोजनाएं स्थापित की गई हैं।

वैक्सीन के बाद संक्रमण (फोटो : सोशल मीडिया )

वैक्सीन के बाद संक्रमण

मुंबई में अब तक एक करोड़ सात लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लग चुकी है। जिसमें 75 लाख से अधिक लोगों को पहला डोज जबकि 32 लाख लोगों को दूसरी डोज लगी है। मुंबई में तकरीबन 94 लाख लोग का वैक्सीनेशन किया जाना है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग द्वारा चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जिसके अनुसार कोरोना की एक अथवा दोनों डोज लेने वाले अब तक मुंबई में 23 हजार लोग है जो वैक्सीन लेने के बाद भी संकम्रित हुए हैं। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित होने के बावजूद भी बहुत कम लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। इतना ही नहीं , मरीजों के ठीक होने में कम दिन लगे, जो कि वैक्सीन लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है। राहत की बात है कि कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई वैक्सीन के परिणाम अच्छे नजर आ रहे हैं। जिन लोगों को वैक्सीन लेने के बाद संक्रमण हुआ उनमें 14 हजार 239 लोगों को पहली डोज़ लगी थी जबकि नौ हजार एक मरीज दोनों डोज लेने के बाद संक्रमित हुए। वैक्सीन लेने के बाद मात्र 0.03 प्रतिशत लोगों को ही अस्पताल जाना पड़ा जबकि अधिकांश घर पर ही ठीक हुए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story