×

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में जमकर हंगामा, बीजेपी के 12 विधायक सस्पेंड, स्पीकर से अभ्रदता का आरोप

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 12 विधायकों को निलंबित कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 5 July 2021 10:45 AM GMT (Updated on: 5 July 2021 12:29 PM GMT)
Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में जमकर हंगामा, बीजेपी के 12 विधायक सस्पेंड, स्पीकर से अभ्रदता का आरोप
X

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र (Maharashtra Assembly Mansoon Session) में जमकर हंगामा हुआ है। इस हंगामे की वजह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 12 विधायकों को निलंबित कर दिया है। बीजेपी विधायकों को ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के मुद्दे पर स्पीकर की कुर्सी पर आसीन भाष्कर जाधव के साथ अर्मादित व्यवहार करने के आरोप में निलंबित किया गया है।

कार्यवाहक स्पीकर भास्कर जाधव ने आरोप लगाया है कि सदन स्थगित होने बीजेप नेता मेरे केबिन में आए। उन्होंने कहा कि विधायकों ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल के सामने ही मुझ गालियां देने लगे।

भास्कर जाधव ने मांग की है कि संसदीय मामलों के मंत्री इस मुद्दे मामले की जांच करें। जबकि विपक्ष कहा आरोप है कि कार्यवाहक स्पीकर ने विपक्षी नेताओं को भी गालियां दीं।
महाराष्ट्र में दिवसीय मानसून सत्र बुलाया गया है। इसके पहले दिन ओबीसी आरक्षण को लेकर विपक्ष ने विधानसभा में खूब हंगामा किया। विपक्ष ने कार्यवाहक स्पीकर भास्कर जाधव पर आरोप लगाया है कि उन्होंने बोलने के लिए समय नहीं दिया। विपक्ष की तरफ से कार्यवाही का बहिष्कार किया गया।

जानिए क्यों बरपा हंगामा

महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार एक प्रस्ताव पारित हुआ। इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार से 2011 की जनगणना के आंकड़े देने की अपील की गई। ताकि प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग ओबीसी आबादी का डेटा तैयार करे सके। इसे डेटा आधार पर स्थानीय निकायों में राजनीतिक आरक्षण को लागू किया जा सके।
इस प्रस्ताव को एनसीपी नेता और उद्धव सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने पेश किया। बीजेपी विधायक हंगामे करते रहे और इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। फिर क्या था बीजेपी विधायक वेल में पहुंच गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। विपक्ष के नेता फडणवीस ने आरोप लगाते हुए इस प्रस्ताव को राजनीति से प्रेरित बताया।




Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story