×

Maharashtra News: नकली कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश, 2000 रुपए लेकर बनाते थे सर्टिफिकेट

Maharashtra News : महाराष्ट्र (Maharashtra today live news) पुलिस ने कोविड टीकाकरण के नकली सर्टिफिकेट (Revealed gang making fake covid vaccination certificates) बनाने वाले एक गैंग का खुलासा किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 Feb 2022 4:42 AM GMT
Maharashtra today live news
X

Maharashtra today live news (Social Media)

Maharashtra News : देश में लगातार तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Virus infection) मामलों के बीच एक ओर जहां प्रशासन पूर्ण रूप से सतर्क है, वहीं दूसरी ओर समाज में कुछ ऐसे अराजक तत्व भी मौजूद हैं जिन्होंने महामारी और बीमारी को भी अपनी कमाई का जरिया बना लिया है। कई ऐसे लोग मौजूद हैं जिन्होंने लोगों की मजबूरियों का फायदा उठाते हुए अपनी कमाई बड़ा ली है। हाल ही में ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र (Maharashtra today live news) से सामने आया है, जिसमें पुलिस ने कोविड टीकाकरण के नकली सर्टिफिकेट (Revealed gang making fake covid vaccination certificates) बनाने वाले एक गैंग का खुलासा किया है।

छानबीन के बाद एक शख्स गिरफ्तार

महाराष्ट्र के थाने में टीकाकरण सर्टिफिकेट (covid tikakaran certificate) में हो रही गड़बड़ी और फर्जी सर्टिफिकेट (Farzi certificate) बनने की जानकरी प्राप्त होने के आधार पर पुलिस ने जांच और छानबीन के आधार पर एक शख्स को गिरफ्तार किया। उस शख्स को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ से थाने पुलिस को एक बहुत ही बड़ी सफलता हाथ लगी। गिरफ्तार शख्स की मदद से पुलिस ने फर्जी कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट (fake covid vaccination certificate) बनाने वाले एक पूरे का पर्दाफाश कर दिया है।

फेक टीकाकरण सर्टिफिकेट बनाता था

पुलिस द्वारा मामले को लेकर की गई आगे की जानकरी में ज्ञात हुआ कि यह गैंग ₹2000 लेकर बिना टीका लगवाए हुए लोगों को टीकाकरण का सर्टिफिकेट प्रदान करता है। अनुमानित रूप से पुलिस द्वारा गैंग का पर्दाफाश करने से पूर्व ही यह लोग सैंकड़ों लोगों को फर्जी सर्टिफिकेट जारी करा चुके हैं, हालांकि अभी इस विषय में भी पूछताछ जारी है।

फर्जीकरण में और भी लोग शामिल हो सकते हैं

पुलिस द्वारा मामले को लेकर छानबीन अभी भी जारी है तथा ऐसा आदेशा लगाया जा रहा है कि इस फर्जीकरण के काम में और भी अधिक लोग संलिप्त हो सकते हैं। प्रशासन को इस कोरोना महामारी के चलते फर्जीकरण को लेकर विशेष रूप से सतर्क रहने की ज़रूरत है। बीते समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें कोविड की नकली वैक्सीन, नकली जांच किट तक के बाज़ार में बिकने के मामले शामिल हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story