×

महाराष्ट्र टास्कफोर्स सुझाव : मॉनसून से पहले बच्चों को लगवाएं फ्लू का टीका, कम हो सकते हैं कोविड केस

Influenza Vaccine : राज्य सरकार से हर बच्चे का मानसून शुरू होने से पहले इन्फ्लूएंजा टीकाकरण लगवाने की अपील की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 24 May 2021 6:35 AM GMT (Updated on: 25 May 2021 8:58 AM GMT)
मॉनसून से पहले बच्चों को लगवाएं इन्फ्लूएंजा का टीका
X

इन्फ्लूएंजा वैक्सीनेशन (कांसेप्ट फोटो सौ से सोशल मीडिया)

Influenza Vaccine : देश में फैली कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने बच्चों पर भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है जिसके चलते राज्य कोविड टास्कफोर्स और नव गठित बालचिकित्सा टास्कफोर्स ने संयुक्त रूप से राज्य सरकार से हर बच्चे का मानसून शुरू होने से पहले इन्फ्लूएंजा (Influenza) टीकाकरण लवाने की अपील की है।

आपको बता दें कि दोनों टास्कफोर्स के डॉक्टरों ने रविवार को हुई इस बैठक में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) से मानसून से पहले बच्चों को इन्फ्लूएंजा की वैक्सीन लगाने की सिफारिश की है। डॉक्टरों ने कहा है कि " इन्फ्लूएंजा का टीका इस बीमारी को रोकने में मदद करेगा। इससे अस्पतालों और टेस्ट सेंटर में भीड़ कम होगी। उन्होंने बताया कि कोरोना और फ्लू के लक्षण कई हद तक सामान्य होते हैं।


क्या होता है इन्फ्लूएंजा वायरस

इन्फ्लूएंजा वायरस श्वसन तंत्र का एक संक्रामक रोग होता है जिसकी शुरुआत खांसी, जुकाम और हल्के बुखार के साथ होती है। बताया जा रहा है कि यह वायरस हमारे शरीर में नाक, आंख और मुंह से प्रवेश करता है। इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति के खांसने और छींकने पर अन्य व्यक्ति संपर्क में आ सकते हैं। देश में इन्फ्लूएंजा वैक्सीन दो प्रकार की होती है इन्फ्लूएंजा ए और इन्फ्लूएंजा बी। इस वैक्सीन को लगवाने की कीमत 1500 से 2000 रुपये के बीच तक है।


कोविड टास्कफोर्स के अध्यक्ष ने सीएम उद्धव ठाकरे से कही बात

राज्य कोविड टास्कफोर्स के अध्यक्ष डॉ संजय ओकी ने सीएम उद्धव ठाकरे से कहा " हमारा मानना है कि बच्चों को इन्फ्लूएंजा के टीके दिए जाने चाहिए, चूंकि यह महंगा है इसलिए ज्यादातर मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के लोग ही इसे लगवा सकते हैं। राज्य स्तर पर कम से कम छह महीने में इसकी लागत को कम करने या हर बच्चे को इसे मुफ्त में देने के बारे में सोच रहे हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story