×

Loudspeaker Row: लाउडस्पीकर मुद्दे पर आक्रमक हुई मनसे, उद्धव सरकार के आदेश को दरकिनार कर लिया ये बड़ा फैसला

Loudspeaker Controversy: लाउडस्पीकर विवाद के बीच मनसे कार्यकर्ता 3 मई को महाराष्ट्र में स्थानीय मंदिरों में महाआरती करेंगे। इसमें लाउडस्पीकर का भी इस्तेमाल होगा।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 19 April 2022 9:48 AM GMT
Loudspeaker Row: लाउडस्पीकर मुद्दे पर आक्रमक हुई मनसे, उद्धव सरकार के आदेश को दरकिनार कर लिया ये बड़ा फैसला
X

राज ठाकरे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Loudspeaker Controversy In Maharashtra: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद (Loudspeaker Row) थमता नजर नहीं आ रहा है। राज्य की महाविकास अघाड़ी सरकार जितना इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है मामला उतना ही तूल पकड़ता जा रहा है। राज ठाकरे (Raj Thackeray) की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) ने फैसला लिया है कि 3 मई को उनकी पार्टी के कार्यकर्ता पूरे महाराष्ट्र में स्थानीय मंदिरों में महाआरती करेंगे। इस दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल भी किया जाएगा। मनसे ने ये फैसला राज्य सरकार (Maharashtra Government) के उस आदेश के बाद लिया है जिसमें लाउडस्पीकर (Loudspeaker) का इस्तेमाल करने के लिए अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया गया है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेता नितिन सरदेसाई (Nitin Sardesai) ने कहा कि मनसे कार्यकर्ता (MNS Workers) तीन मई को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra News) के स्थानीय मंदिरों में महाआरती का आयोजन करेंगे। महाआरती लाउडस्पीकर के जरिए की जाएगी। मनसे के इस फैसले को महाराष्ट्र सरकार को खुली चुनौती देने के रूप में समझा रहा है।

सीएम उद्धव ठाकरे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया था आदेश

महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार के लिए लाउडस्पीकर मुद्दा बीएमसी चुनाव से ठीक पहले एक बड़े सिरदर्द के रूप में सामने आया है। बीएमसी चुनाव (BMC Election) से पहले सरकार किसी की कीमत पर इससे निजात पाना चाहती है। सोमवार को महाराष्ट्र सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी करते हुए राज्य के सभी धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए पुलिस की मंजूरी अनिवार्य कर दी। उद्धव सरकार में गृह मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल ने इस आदेश की जानकारी देते हुए कहा कि बिना परमिशन के धार्मिक स्थलों और धार्मिक कार्यक्रमों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि अगर तीन मई तक मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर को हटाया या चुप नहीं कराया गया तो मनसे कार्यकर्ता जवाबी कार्रवाई में मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाएंगे।

राज के तेवर से महाराष्ट्र पुलिस में खलबली

राज ठाकरे के हिंदुत्व वाले नए कलेवर ने महाराष्ट्र पुलिस के सामने भी नई चुनौती खड़ी कर दी है। देश के कई हिस्सों में रामनवमी और हनुमान जयंती के दौरान हुए सांप्रदायिक उपद्रव को देख महाराष्ट्र पुलिस को लगता है कि अगर लाउडस्पीकर विवाद का मामला लंबा खींचता है तो राज्य में कानून व्यवस्था पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ना तय है।

ऐसे में महाराष्ट्र डीजीपी ने आज यानि मंगलवार को प्रदेश के सभी जिले के आला अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की। इस दौरान पुलिस को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है जिसके खिलाफ धार्मिक विवाद से जुड़ा मामला दर्ज है। मुंबई समेत महाराष्ट्र में शांति बनाए रखने के लिए कम्युनल गुंडों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। भड़काव भाषण या बयानबाजी करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story