×

Mumbai Fire: मुंबई की रिहायशी इमारत में लगी भीषण आग, अब तक 7 मौतें, कई झुलसे

Mumbai Fire News Today: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के तारदेव इलाके में भाटिया अस्पताल के पास कमला इमारत की बीसवीं मंजिल में आग लग गई है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 22 Jan 2022 3:28 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2022 5:55 AM GMT)
Haryana: सोनीपत में बर्तन फैक्ट्री में लगी भीषण आग, राहत एवं बचाव कार्य जारी
X

आग को बुझाते दमकलकर्मी (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mumbai Fire News Today: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के तारदेव इलाके में भाटिया अस्पताल (Bhatia Hospital) के पास कमला इमारत की बीसवीं मंजिल में आग (Fire In Kamala Building) लग गई है। आग लेवल 3 की बतायी जा रही है। लेवल तीन आग को भीषण माना जाता है। घटना की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की 13 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं। अब तक इस घटना में 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि डेढ़ दर्जन लोग आग से झुलस गए हैं। इनमें से छह की हालत गंभीर बताई जा रही है।

अब तक 7 लोगों के मरने की पुष्टि

मुम्बई की 20 मंजिल कमला बिल्डिंग में लगी इस आग के चलते 7 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। साथ ही राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है। आग से झुलसे लोगों को बिल्डिंग के नज़दीक स्थित भाटिया हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। भाटिया अस्पताल के डॉक्टरों ने भर्ती मरीजों की जानकारी देते हुए बताया कि- "आग लगने से घायल हुए अभीतक कुल 15 लोगों को अस्पताल लाया गया है, जिसमें से 12 को सामान्य वार्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं तीन अन्य की हालत बेहद गंभीर है और उनका इलाज आईसीयू में किया जा रहा है।

हम आपको बता दें कि मोटे तौर पर आग चार प्रकार की होती है जिसमें पहले लेवल में सामान्य आग आती है जिसमें कोयला, कपड़ा और कागज की आग शामिल की जाती है। इसे पानी और सीओ-2 एक्सटीगाइजर (अग्निशामक) से बुझाया जाता हैं। दूसरे लेवल की आग तेल की आग होती है जैसे डीजल, पेट्रोल की आग इस श्रेणी में आते हैं। इसे डीसीपी एक्सटीगाइजर एवं फोम एक्सटीगाइजर से बुझाते हैं। तीसरे लेवल में रासायनिक एवं बिजली शॉर्ट सर्किट से लगी आग आती है और बिजली से लगी आग को डीसीपी एवं सीओ-2 एक्सटीगाइजर से बुझाया जाता हैं। चौथे लेवल में धातु में लगी आग आती है। मौटेतौर पर किसी भी धातु में लगी आग इस श्रेणी में आती हैं। इसे डीसीपी सीओ-2 एक्सटीगाइजर से बुझाया जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story