×

मुम्बई बना कोरोना केंद्र, पूरे देश में बढ़ सकता है खतरा, स्वास्थ्य विभाग का हाई अलर्ट जारी

Omicron Variant In Mumbai: महाराष्ट्र स्थित डोम्बिवली में दक्षिण अफ्रीका से आया एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस बात की सूचना मिलने के साथ ही स्वास्थ्य महकमे में हलचल तेज हो गई है। इस मामले को जल्द से जल्द संज्ञान में लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar

Published on 28 Nov 2021 5:44 PM GMT

Jhansi News in hindi
X

Jhansi: कोविड की तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां की तेज।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Omicron Variant In Mumbai: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने के बाद से एक बार फिर कोरोना के मद्देनज़र पूरी दुनिया भयभीत नज़र आ रही है। दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में 2 व्यक्ति कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) से संक्रमित पाए गए थे जिसके बाद भारत समेत पूरी दुनिया सतर्क हो गयी है।

बीते दिन भारत में कर्नाटक राज्य स्तिथ बेंगलुरु एयरपोर्ट पर 2 दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों का कोरोना परीक्षण सकारात्मक आया था जिसके बाद कर्नाटक सहित पूरे देश में कोरोना के नए वैरिएंट के देश में दस्तक को लेकर हलचल मच गई थी। हालांकि अभी उनका ओमिक्रोन वैरिएंट सकारात्मक होने की पुष्टि अभी तक नहीँ हुई है।

अभी बेंगलुरु एयरपोर्ट यह भयावह मंजर हमारी आंखों के सामने से ठीक से उतरा भी नहीं था कि ऐसी ही एक और बुरी सूचना सामने आ रही है जो कोरोना के नए वैरिएंट के लिए देश में रास्ते खोलते नज़र आ रही है। अभी कुछ समय ही पहले महाराष्ट्र स्तिथ डोम्बिवली में दक्षिण अफ्रीका से आया एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस बात की सूचना मिलने के साथ ही स्वास्थ्य महकमे में हलचल तेज़ हो गई है। इस मामले को जल्द से जल्द संज्ञान में लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

लगातार आ रहे कोरोना के मामलों के चलते देश में हालात कभी भी अस्थिर हो सकते हैं। हालांकि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर देशभर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है लेकिन जबतक दक्षिण अफ्रीका और अन्य गंभीर खतरे के अंतर्गत आने वाले देशों से भारत आ रहे यात्रियों पर सख्ती बरतते हुए रोक नहीं लगाई लगाई तब तक हालात काबू में आने की उम्मीद लगभग ना के बराबर है। ऐसे में मामले की गंभीरता को समझते हुए भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए अपने दिशानिर्देशों में संशोधन किया है।

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोरोना और कोरोना के नए वैरिएंट से अत्यधिक जोखिम वाले देशो के यात्रियों को देश में आगमन के बाद एयरपोर्ट पर ही कोविड परीक्षण करवाने तथा परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना अनिवार्य होगा और यदि यात्री का कोविड परीक्षण नकारात्मक रहता है तो उन्हें 7 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा और उसके बाद 8वें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण कर आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी।इसके अलावा सकारात्मक परीक्षण वाले विदेशी यात्रियों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन में रखा जाएगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story