×

Patra Chawl Land Case: संजय राउत को कुछ दिन और बिताने होंगे ईडी की हिरासत में

Patra Chawl Land Case: शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत को पात्रा चॉल जमीन घोटाले में ईडी की हिरासत में कुछ दिन और बिताने होंगे। विशेष अदालत ने उनकी हिरासत 8 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Aug 2022 9:23 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2022 10:13 AM GMT)
Sanjay Raut
X

संजय राउत (फोटो-सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Patra Chawl Land Case: शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत (Rajya Sabha MP Sanjay Raut) को मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। राउत को पात्रा चॉल जमीन घोटाले (Patra Chawl Land Case) में ईडी (ED) की हिरासत में कुछ दिन और बिताने होंगे। विशेष अदालत ने उनकी हिरासत 8 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है। राउत की कस्टडी आज समाप्त हो रही है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने उन्हें पीएमएलए कोर्ट के समक्ष पेश किया, जहां उनकी हिरासत चार दिन के लिए और आगे बढ़ा दिया गया।

ईडी ने 31 जुलाई को शिवसेना नेता को उनके घर से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से पहले पात्रा चॉल जमीन घोटाले के सिलसिले में उनसे आठ घंटे पूछताछ की गई थी। जवाब संतोषजनक न मिलने के कारण ईडी ने उन्हें हिरासत में ले लिया और फिर देर रात करीब 12 उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। अगले दिन यानी 1 अगस्त को उन्हें विशेष अदालत में पेशकर 8 अगस्त तक के लिए कस्टडी मांगी गई थी लेकिन कोर्ट ने 4 अगस्त तक कस्टडी में भेजा था।

क्या है पात्रा चॉल जमीन घोटाले का मामला

यह मामला मुंबई के गोरेगांव इलाके में स्थित पात्रा चॉल से जुड़ा है। यह महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) का भूखंड है। गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी को म्हाडा ने इस चॉल को पुनर्विकसित करने का काम सौंपा था। दोनों के बीच हुए करार के तहत कंपनी को साढ़े तीन हजार से अधिक फ्लैट बनाकर म्हाडा को सौंपने थे। उसके बाद बची हुई जमीन डेवलपर्स को सौंपनी थी। ईडी ने बताया कि गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी जिसके निदेशक प्रवीण राउत थे ने म्हाडा को गुमराह कर बिना फ्लैट बनाए ही 9 बिल्डरों को जमीन बेच दिया। इससे कंपनी ने करीब 1034 करोड़ रूपये की अवैध कमाई की। म्हाडा ने 2018 में कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करवाया था।

घोटाले से संजय राउत का कनेक्शन

रियल एस्टेट कारोबारी प्रवीण राउत पर चॉल के लोगों के साथ धोखा करने का आरोप है। ईडी ने इस मामले में प्रवीण को इसी साल फरवरी में अरेस्ट कर लिया था। प्रवीण को शिवसेना नेता संजय राउत का कथित रूप से दोस्त बताया जाता है। ईडी के अनुसार, प्रवीण की पत्नी माधुरी ने 2010 में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में 83 लाख रूपये भेजे थे। इस रकम से वर्षा ने दादर में एक फ्लैट खरीदा। ईडी की जांच शुरू होने के बाद वर्षा ने 55 लाख रूपये वापस माधुरी के खाते में ट्रांसफर कर दिए। बता दें कि इस केस में अब तक संजय राउत की 9 करोड़ और उनकी पत्नी वर्षा राउत की 2 करोड़ की संपत्ति ईडी जब्त कर चुकी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story