×

Patra Chawl Scam Case: संजय राउत के बाद उनकी पत्नी की भी बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने भेजा समन

Patra Chawl Scam Case: पात्रा चॉल घोटाला मामले में संजय राउत की गिरफ्तारी के बाद अब उनकी पत्नी वर्षा राउत पर ईडी ने उनसे पूछताछ के लिए समन जारी किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Aug 2022 1:38 PM GMT
ED summons Shiv Sena leader Sanjay Rauts wife
X

संजय राउत के बाद उनकी पत्नी को ईडी ने भेजा समन। 

Patra Chawl Scam Case: पात्रा चॉल घोटाला मामले (Patra Chawl Scam Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) का फंदा संजय राउत (Sanjay Raut) के परिवार पर कसता जा रहा है। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में राउत की गिरफ्तारी पहले ही चुकी है। अब उनकी पत्नी वर्षा राउत जांच एंजेसी के निशाने पर हैं। ईडी ने उनसे पूछताछ के लिए समन जारी किया है। वर्षा को कल यानी 5 अगस्त को सुबह 11 बजे ईडी के दफ्तर पहुंचना होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी दोनों को आमने – सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है।

इससे पहले पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) ने आज शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत (Rajya Sabha MO Sanjay Raut) की कस्टडी 8 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है। ईडी ने आज उन्हें कोर्ट में पेश करते हुए कस्टडी बढ़ाने की मांग की थी, जिसे विशेष अदालत ने स्वीकार करते हुए 4 दिन के लिए हिरासत आगे बढ़ा दी। ईडी ने रविवार को शिवसेना नेता को उनके घर से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से पहले पात्रा चॉल जमीन घोटाले के सिलसिले में उनसे आठ घंटे पूछताछ की गई थी।

ईडी ने राउत पर झूठ बोलने का लगाया आरोप

पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) में आज सुनवाई के दौरान जज ने शिवसेना नेता से पूछा – आपको कोई दिक्कत है क्या ? इस पर राउत ने कहा कि जहां कस्टडी में रखा गया है, वहां वेंटिलेशन नहीं है। उन्होंने पंखे की मांग की। इस पर ईडी ने राउत पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि जिस कमरे में उन्हें रखा गया है वह एयर कंडीशन कमरा है। अदालत में ईडी ने कहा कि हमें छापे में कुछ कागजात हासिल हुए हैं, जिससे ये मालूम पड़ता है कि आरोपी प्रवीण राउत द्वारा संजय राउत को हरमाह कुछ निश्चित रकम दी जाती थी।

संजय राउत पर क्या हैं आरोप

शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Shiv Sena supremo Uddhav Thackeray) के आंख और कान माने जाने वाले संजय राउत पर आरोप है कि उन्होंने अपने कथित दोस्त प्रवीण राउत को अपनी पोजिशन का बेजां इस्तेमाल कर अप्रूवल दिलाए। प्रवीण राउत से मिले पैसे से दो फ्लैट और जमीन खरीदी। इसके अलावा विदेश में छुट्टियां मनाने के लिए भी प्रवीण से पैसे लिए। ईडी के अनुसार, प्रवीण की पत्नी माधुरी ने 2010 में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में 83 लाख रूपये भेजे थे। इस रकम से वर्षा ने दादर में एक फ्लैट खरीदा। ईडी की जांच शुरू होने के बाद वर्षा ने 55 लाख रूपये वापस माधुरी के खाते में ट्रांसफर कर दिए।

बता दें कि रियल एस्टेट कारोबारी और गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के निदेशक प्रवीण राउत पर चॉल के लोगों के साथ धोखाधड़ी कर 1034 करोड़ रूपये का घोटाला करने का आरोप है। ईडी ने इस मामले में प्रवीण को इसी साल फरवरी में गिरफ्तार किया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story