×

PM Modi to inaugurate rail lines : ठाणे और दिवा के बीच रेलवे लाइन का लोकार्पण आज करेंगे पीएम मोदी, जानें क्या है इसकी खासियत

PM Modi to inaugurate rail lines : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन का उद्घाटन करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 18 Feb 2022 2:56 AM GMT
PM Modi to inaugurate rail lines
X

पीएम नरेन्द मोदी (Social Media)

PM Modi to inaugurate rail lines : ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन ( additional Railway lines connecting Thane and Diva) का आज लोकार्पण। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्धघाटन करेंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी है। पीएम मोदी आज मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

600 करोड़ की लागत से बना है रेलवे लाइन

  • ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली इन रेलवे लाइनों का निर्माण करीब 600 करोड़ की लागत से हुआ है।
  • इसमें 1.4 किमी लंबा फ्लाईओवर, 3 बड़े पुल और 21 छोटे पुल शामिल हैं।
  • इन लाइनों के शुरु होने से मुंबई की उपनगरीय ट्रेनों का ट्रैफिक कुछ हद तक कम हो सकेगा।
  • इसके अलावा इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।
  • इसके अलावा इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।
  • ठाणे और दिवा के बीच पांचवीं और छठी लाइन मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP 2 बी) का हिस्सा है। इस परियोजना को 2008 में मंजूरी मिली थी।

कल्याण और CSTM के बीच 4 पटरियां

बता दें कि कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में एक मर्ज हो जाता है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSTM) की ओर चला जाता है। कल्याण और CSTM के बीच चार पटरियों में से 2 ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और 2 ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story