×

Yakub Memon Grave: आतंकी याकूब मेमन की कब्र पर सियासी संग्राम, BJP नेता के बयान पर हटी लाइटिंग

Yakub Memon Grave: मुंबई में याकूब मेमन की कब्र को मजार का रूप दिए जाने के बाद संग्राम शुरू हो गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Sep 2022 11:37 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2022 11:37 AM GMT)
political battle over the grave of terrorist yakub memon in mumbai
X

Yakub Memon Grave 

Yakub Memon Grave: मुंबई (Mumbai) में 1993 में हुए बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन (Yakub Memon) की कब्र को लेकर महाराष्ट्र की सियासत गरमा गई है। बीजेपी नेता राम कदम (BJP leader Ram Kadam) ने याकूब की कब्र को लेकर उद्धव सरकार (Uddhav Sarkar) पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया कि, उद्धव सरकार के कार्यकाल में याकूब की कब्र को मजार का रूप दे दिया गया और लाइटिंग आदि कराकर उसका सौंदर्यीकरण किया गया।

उन्होंने कहा, कि एक आतंकी का महिमामंडन करने के लिए शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए। कदम ने इस बाबत सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखते हुए याकूब की कब्र की तस्वीरें भी जारी की हैं। भाजपा नेता की ओर से इस बाबत सवाल उठाए जाने के बाद मुंबई पुलिस ने याकूब की कब्र से लाइटिंग हटवा दी है।

याकूब की कब्र को बना दिया मजार

भाजपा नेता राम कदम ने अपनी पोस्ट में सवाल उठाया है कि सैकड़ों निर्दोष लोगों की मौत के जिम्मेदार आतंकी की कब्र को क्यों सजाया गया? उसकी कब्र को इतना सम्मान देने का आखिर कारण क्या है? भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान के इशारे पर याकूब मेनन की कब्र मजार में तब्दील हो गई। उन्होंने कहा कि अपने इस कारनामे के लिए उद्धव ठाकरे, राहुल गांधी और शरद पवार को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए।


कौन था याकूब मेमन?

याकूब मेमन को 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के लिए दोषी ठहराया गया था और सुप्रीम कोर्ट की ओर से याकूब को फांसी की सजा सुनाई गई थी। बाद में 2015 में नागपुर जेल में याकूब मेमन को फांसी पर लटका दिया गया था। सीबीआई ने 1994 में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर याकूब मेनन को गिरफ्तार किया था। मुंबई बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे।

भाजपा नेता ने जारी की तस्वीरें

फांसी की सजा के बाद याकूब मेनन को मुंबई की बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था। भाजपा नेता कदम ने दो तस्वीरें शेयर करते हुए जानकारी दी है कि कि याकूब की कब्र पहले कैसी दिखती थी और अब कैसी दिख रही है। नई तस्वीर में कब्र पर मार्बल और लाइटिंग नजर आ रही है। भाजपा नेता की ओर से ट्वीट की गई इन तस्वीरों के बाद मुंबई पुलिस ने कब्र से लाइटिंग हटवा दी है। भाजपा नेता ने कहा कि इस बात को समझना होगा कि महाराष्ट्र में सरकार बदल चुकी है। महाराष्ट्र में हुए सियासी बदलाव के बाद अब आतंकवादी को वही जगह दिखाई जाएगी, जो उनसे मिलने चाहिए।


कांग्रेस ने दिया BJP को जवाब

भाजपा नेता की ओर से यह मुद्दा उठाए जाने के बाद कांग्रेस की ओर से जवाब दिया गया है। कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि फांसी देने के बाद आतंकियों के शव परिवार को नहीं सौंपे जाते, मगर 2015 में याकूब को फांसी दिए जाने के बाद उसका शव भाजपा सरकार की ओर से परिवार को सौंपा गया था।

अब भाजपा याकूब मेनन की कब्र को लेकर राजनीति करने में जुट गई है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर किसी भी कद्र की खुदाई 18 महीने बाद कर दी जाती है मगर याकूब की कब्र की खुदाई नहीं की गई। याकूब की कब्र को लेकर अब महाराष्ट्र की सियासत गरमाती हुई दिख रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story