×

गजब: इस शहर ने लगा दिया निजी वाहनों पर प्रतिबंध, जानिए क्यों उठाया ये कदम

महाराष्ट्र का पुणे शहर अपने शनिवार 11 दिसंबर को 'पैदल यात्री दिवस' मना रहा है। यह अपने तरह की एक सकारात्मक कोशिश है। इस दिन को मनाने के लिए पुणे के 'लक्ष्मी रोड' को केवल पैदल चलने वालों के लिए खुला रखा जाएगा।

aman
By aman
Published on: 11 Dec 2021 6:00 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 9:26 AM GMT)
गजब:  इस शहर ने लगा दिया निजी वाहनों पर प्रतिबंध, जानिए क्यों उठाया ये कदम
X

फोटो-- सोशल मीडिया से 

महाराष्ट्र का पुणे शहर अपने शनिवार 11 दिसंबर को 'पैदल यात्री दिवस' (Pedestrian Day) मना रहा है। यह अपने तरह की एक सकारात्मक कोशिश है। इस दिन को मनाने के लिए पुणे के 'लक्ष्मी रोड' को केवल पैदल चलने वालों के लिए खुला रखा जाएगा। दरअसल, अपने तरह का यह नया प्रयोग पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने किया है। इस दिन को लेकर उन्होंने एक ट्वीट कर शहर के लोगों को में सूचित भी किया।

बता दें, कि पुणे का लक्ष्मी रोड पुणे वासियों या पुणेकर का पसंदीदा बाजार है। हफ्ते भर इस रोड पर लोगों की खासी भीड़ देखने को मिलती है। शहर के लक्ष्मी रोड बाजार में कपड़े और बर्तनों की कई दुकानें हैं। इसलिए रोजमर्रा के सामान की खरीद के लिए यहां लोगों की अच्छी भीड़ रहती है। इस वजह से यह सड़क हमेशा जाम रहता है। लेकिन आज शनिवार (11 दिसंबर 2021) को यह सड़क सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए ही खुली रहेगी। स्थानीय लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने एक ट्वीट कर जानकारी दी।

मेयर ने क्या लिखा ट्वीट में

मुरलीधर मोहोल ने अपने ट्वीट में लिखा, 'पुणे पैदल यात्री दिवस मनाने वाला देश का पहला शहर होगा। हम पैदल चलने वालों को प्रोत्साहित करने और उन्हें इसके महत्व को समझाने के मकसद से पुणे नगर निगम के माध्यम से शनिवार (11 दिसंबर) को पुणे में 'पैदल यात्री दिवस' मनाने जा रहे हैं। शनिवार को लक्ष्मी रोड यातायात और पार्किंग के लिए पूरी तरह बंद रहेगा।' बता दें कि पुणे के मेयर ने 'सेव पुणे ट्रैफिक मूवमेंट' (एसपीटीएम) के साथ मिलकर शहर का पैदल यात्री दिवस घोषित किया है। आज यह शहर वाहनों की तुलना में पैदल चलने वालों को विशेष महत्व देगा।

बसों की विशेष व्यवस्था

जानकारी के अनुसार, लक्ष्मी रोड निंबालकर तालीम चौक से उम्ब्रा गणपति चौक तक यातायात के लिए बंद रहेगा। पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (पीएमपीएमएल) इस दिन के लिए विशेष बसों की व्यवस्था करेगा। आज शहर के नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि सवारी के रूप में वो आज बस की सवारी का आनंद ले सकते हैं। साथ ही, ये भी अनुरोध किया गया है कि आज खुले में पैदल घूमें। इस दौरान अपने निजी वाहन का प्रयोग न करें। यह सिर्फ एक दिन के लिए किया जाएगा।

उल्लेखनीय है, कि पुणे के मेयर ने बताया, कि इस फैसले का दुकानदारों ने भी स्वागत किया है। उन्होंने कहा, यह पैदल चलने वालों के रास्ते के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के हमारे प्रयास का हिस्सा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story