×

कल से नागपुर में शुरु हो रही है RSS की समन्वय बैठक, मोदी सरकार के कामकाज की होगी समीक्षा

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ यानी आरएसएस (RSS) कल से महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में बड़ा सम्मेलन (Conclave) करने वाला है। गुरुवार से होने जा रही यह समन्वय बैठक तीन दिवसीय होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 1 Sep 2021 4:27 PM GMT
rss meeting
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media)

RSS Meeting: राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ यानी आरएसएस (RSS) कल से महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में बड़ा सम्मेलन (Conclave) करने वाला है। गुरुवार से होने जा रही यह समन्वय बैठक तीन दिवसीय होगी। तीन दिवसीय समन्वय बैठक में भाजपा (BJP) समेत संघ से जुड़े अन्य संगठन भी शामिल होंगे। संघ की इस अहम बैठक में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज की समीक्षा भी की जाएगी।

जानकारी के अनुसार 3 से 3 सितंबर तक होने वाली इस बैठक में संघ और उससे जुड़े संगठनों और मोदी सरकार (Modi government) के कामकाज की समीक्षा की जाएगी। साथ ही भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों की रुपरेखा भी तैयार की जाएगी। महाराष्ट्र के नागपुर में होने वाली यह बैठक काफी महत्वपूर्ण इसलिए भी है क्योंकि इसमें संघ से जुड़े संगठनों ने पिछली बैठक में जो बातें तय की उनके कामों का आकलन किया जाएगा।

इस बैठक में आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तैयारियों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 से नागपुर में संघ की कोई बड़ी बैठक नहीं हुई है। इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat), संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसाबले (Dattatreya Hosabale), भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष (BL Santhosh), संघ और भाजपा के बीच समन्वय कार्य देख रहे अरुण कुमार के अलावा सभी संगठनों के प्रमुख, संगठन मंत्री और संघ के क्षेत्रीय प्रचारक भी शामिल होंगे।

संघ कार्याें के मामले में इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक कोरोना काल के बाद संघ कार्यों को गति देने को लेकर सभी संगठनों की दिशा तय की जाएगी। बता दें, इससे पहले बीते माह अगस्त में आरएसएस के सहयोगी संगठन और योगी सरकार के मंत्रियों की आमने-सामने बैठक हुई थी। संघ के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल की मौजूदगी में आरएसएस और सरकार की समन्वय बैठक में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन किया गया था।

Ashiki

Ashiki

Next Story