×

Maharashtra News: तेलंगाना सीएम के. चंद्रशेखर राव ने की उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात, क्या राव करेंगे तीसरे मोर्चे की अगुवाई?

Maharashtra News: शिवसेना राज्यसभा सांसद संजय राउत ने तेलंगाना सीएम के. चंद्रशेखर राव, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाकात के बाद अपना रुख स्पस्ट किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Feb 2022 5:18 AM GMT
Maharashtra News: तेलंगाना सीएम के. चंद्रशेखर राव ने की उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात, क्या राव करेंगे तीसरे मोर्चे की अगुवाई?
X

संजय राउत (ट्विटर)

Maharashtra News: तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने बीते दिन अपने मुम्बई दौरे पर रहते हुए मज़बूत विपक्ष के निर्माण की अगुवाई का बिगुल फूंक दिया है, जिसके मद्देनज़र ऐसा देखने में आ रहा है कि केंद्र में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों ने एकजुट होना शुरू कर दिया है। ऐसे में तीसरे मोर्चे यानी एक मजबूत विपक्ष की मांग तेज़ होती दिख रही है, इस बैठक के बाद यदि तीसरे मोर्चे की संभावना बनती है तो के. चंद्रशेखर राव का नाम अगुवा के रूप में निकलकर सामने आ रहा है।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने दिए संकेत

शिवसेना राज्यसभा सांसद संजय राउत ने तेलंगाना सीएम के. चंद्रशेखर राव, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाकात के बाद अपना रुख स्पस्ट किया है। अपने इस बयान में संजय राउत ने मज़बूत विपक्ष के तौर पर के. सीआर राव को तीसरे मोर्चे का नेतृत्वकर्ता बनने की बात कही है। संजय राउत ने कहा कि-"हमने कभी नहीं कहा कि कांग्रेस के बगैर राजनीतिक मोर्चा बनेगा। जिस समय ममता बनर्जी ने राजनीतिक मोर्चे का सुझाव दिया था, उस समय शिवसेना पहली राजनीतिक पार्टी थी जिसने कांग्रेस को साथ ले जाने की बात कही थी, लेकिन यदि तीसरे मोर्चे की मांग उठती है तो यकीनन केसीआर राव में सबको साथ लेकर नेतृत्व करने की क्षमता है।"

उद्धव ठाकरे ने दिया न्योता

इसी के मद्देनज़र टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव आज मुम्बई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर भाजपा के खिलाफ रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं। तीनों प्रमुख नेताओं के बीच की इस बैठक को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आयोजित किया है।

लोकसभा और राष्ट्रपति चुनाव चर्चा का विषय

के. चंद्रशेखर राव की बीते दिन हुई हुई शरद पवार और उद्धव ठाकरे की मुलाकात के कई मायने खोजे जा रहे हैं लेकिन आधिकारिक रूप से अभीतक मुलाकात में हुई किसी भी बात की पुष्टि नहीं हुई है।

ऐसे आसार लगाए जा रहे हैं कि इस मुलाकात में 2024 विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराने को लेकर अहम चर्चा हुई है तथा साथ ही इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी समीकरणों पर बात की गई है। हालांकि अब देखना यह है कि विपक्षी दलों की ओर से किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान होता है अथवा नहीं।

तेलंगाना सीएम ने भाजपा को लेकर दिया था यह बयान

के. चंद्रशेखर राव बीते समय में भाजपा का खुलकर विरोध करने को लेकर चर्चा में आए थे और उन्होंने इस दौरान कहा था कि-"भारतीय जनता पार्टी को देश की सत्ता से खदेड़ने को ज़रूरत है, और यदि ऐसा नहीं होता है तो देश बर्बादी की ओर जाएगा।"

अपने इस बयान के साथ ही के.चंद्रशेखर राव ने यह भी कहा था कि यदि भाजपा को सत्ता से खदेड़ फेंकना है तो सभी विपक्षी दलों को आवश्यक रूप से एक साथ आना होगा। भाजपा का विरोध कर रहे सभी राजनीतिक दलों को इस बात का एहसास है कि सभी विपक्षी दलों की एकजुटता के साथ ही भाजपा को सत्ता से हटाया जा सकता है। तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने इस बात के पूर्ण संकेत दिए हैं कि भाजपा को सत्ता से हटाने में विपक्ष को एकजुट करने के लिए वह अहम भूमिका निभाएंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story