×

उद्धव सरकार का बड़ा ऐलान: मराठा समुदाय को मिला तोहफा, सबके चेहरों पर खुशी

ताजा जानकारी के हिसाब से उद्धव सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) कैटेगरी छात्रों और अभ्यर्थियों को 10% का आरक्षण देने का फैसला लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 31 May 2021 3:12 PM GMT
The Uddhav government has decided to give 10% reservation to Economically Weaker (EWS)
X

मराठा समुदाय(फोटो-सोशल मीडिया)

मुंबई: उद्धव सरकार(uddhav government) ने मराठा समुदाय के लिए बड़ा ऐलान किया है। ऐसे मे राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) कैटेगरी छात्रों और अभ्यर्थियों को 10% का आरक्षण देने का फैसला लिया है।

इसके साथ ही मराठा उम्मीदवार सीधी सेवा भर्ती में 10% EWC आरक्षण (10% Reservation for maratha students) का लाभ उठा सकते हैं। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। अभी राज्य में SC/ST और OBC के लिए 49.5 प्रतिशत आरक्षण लागू है। इसके अलावा सभी के लिए 10 फीसदी संशोधन का कानून बनाया गया है। इसका आदेश 2019 में जारी किया गया था।

आरक्षण का लाभ देने का फैसला

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण रद्द करने के बाद राज्य सरकार मराठा समुदाय को राहत देने की कोशिश कर रही है। जिसको लेकर सरकार ने फैसला किया था कि जब राज्य में मराठा आरक्षण लागू था, तब मराठा समुदाय 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ नहीं उठा सकता था। लेकिन अब जब मराठा आरक्षण रद्द कर दिया गया है, जिसके चलते सरकार ने मराठा समुदाय को ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ देने का फैसला किया है।

बता दें, महाराष्ट्र में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वंचित जाति, खानाबदोश जनजाति, विशेष पिछड़ा वर्ग, OBC और महाराष्ट्र राज्य सामाजिक और शैक्षिक पिछड़ा वर्ग (SEBC) के लिए आरक्षण का कानून लागू है।

वहीं इससे पहले के आदेश में कहा गया था कि आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए 10% आरक्षण उन्हीं जातियों के व्यक्तियों पर लागू होता है। जोकि आरक्षण सूची में शामिल नहीं थे। चूंकि मराठा समुदाय SEBC में शामिल है, इसलिए समुदाय को राज्य में 10% आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन अब इस फैसले को पलट दिया गया है।

इधर मराठा आरक्षण को लेकर एक बार फिर सियासी माहौल भड़का हुआ है। सांसद संभाजी राजे ने मराठा समुदाय की भावनाओं को जानने के लिए महाराष्ट्र का दौरा किया। फिर उसके बाद उन्होंने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, देवेंद्र फडणवीस, राज ठाकरे और प्रकाश अंबेडकर से वार्तालाप की है। इस पर संभाजी राजे ने कहा है कि सभी को एक साथ आकर मराठा आरक्षण का फैसला लेना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story