×

Earthquake in Manipur: मणिपुर में कांपी धरती, आया 4.8 तीव्रता का भूकंप..बिश्नुपुर रहा केंद्र

Earthquake in Manipur: मणिपुर के बिश्नुपुर में सोमवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 मापी गई।

aman
Written By aman
Published on: 23 Jan 2023 3:13 PM GMT (Updated on: 23 Jan 2023 3:13 PM GMT)
Earthquake
X

Earthquake (Pic: Social media)

Earthquake in Manipur: मणिपुर में सोमवार (23 जनवरी) की देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) अर्थात राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ये जानकारी दी। एनसीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र बिश्नुपुर रहा।

देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक बार फिर धरती हिली। सोमवार शाम जब लोग घरों में थे तभी अचानक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र बिश्नुपुर रहा। एनसीएस ने जानकारी में बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई।

घरों से बाहर निकले लोग

मणिपुर में भूकंप (Earthquake in Manipur) से धरती हिली। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.8 मापी गई। आज मणिपुर के बिश्नुपुर से 79 किमी पश्चिम-उत्तर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से धरती कांपते ही लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए।

पिछले महीने उत्तरकाशी में हिली थी धरती

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में पिछले महीने दिसंबर में भी धरती हिली थी। उत्तरकाशी और उसके आसपास के इलाके भूकंप से कांपे थे। हालांकि, ये भूकंप कम तीव्रता वाला था। उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन (Uttarkashi Disaster Management) अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया था कि, तब भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई थी। उन्होंने बताया था कि, भूकंप का केंद्र जिले में बारकोट के समीप एक जंगल में जमीन से 5 किलोमीटर की गहराई में था। उन्होंने ये भी बताया कि तीव्रता कम होने तथा रात के समय जब अक्सर लोग गहरी नींद में सोए थे, उस समय भूकंप आने की वजह से कई लोगों को इस झटके का एहसास नहीं हुआ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story