×

Manipur Election 2022: मणिपुर में ये कानून बनेगा बड़ा मुद्दा, बीजेपी की बढ़ सकती है मुश्किल

Manipur Election 2022: 2017 में अधिक सीटें हासिल करने के बावजूद सत्ता के दहलीज को पार नहीं कर सकी कांग्रेस को हमेशा इसका मलाल रहा है। पार्टी पुनः इस चुनाव को जीतकर बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना चाहेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Jan 2022 5:35 PM GMT
Manipur Election 2022:
X

मणिपुर चुनाव की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Manipur Election 2022: देश के जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, उसमे मणिपुर भी शामिल है। अमूमन सुर्खियों से दूर रहने वाला देश के उत्तर पूर्व में बसा यह राज्य अपनी पहाड़ी खुबसूरती के लिए भी जाना जाता रहा है। चुनाव आयोग के ऐलान के बाद इसक पहाड़ी राज्य में भी सियासी सरगर्मी तेज है। बीजेपी और कांग्रेस एकबार फिर आमने सामने है।

2017 में अधिक सीटें हासिल करने के बावजूद सत्ता के दहलीज को पार नहीं कर सकी कांग्रेस को हमेशा इसका मलाल रहा है। पार्टी पुनः इस चुनाव को जीतकर बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना चाहेगी। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी पर अपनी सत्ता बचाए रखने का दवाब है।

वहीं बात अगर संगठन की करें तो इस मामले में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ती नजर आ रही है। केंद्र में मजबूत नेतृत्व के कारण राज्य में बीजेपी एकजूट नजर आ रही है। वहीं देश के अन्य हिस्सों की तरह यहां भी कांग्रेस अंदरूनी कलह से जुझती नजर आ रही है।

मणिपुर के मतदाताओं की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

बात अगर मुद्दे की अगर करें तो इस बार मणिपुर विधानसभा चुनाव में अफस्पा (Armed Forces Special Powers Act) एक बड़ा मुद्दा होने जा रहा है। भाजपा की दोनों सहयोगी दल नगा पीपुल्स फ्रंट और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने अफस्पा को हटाने की मांग की है। वहीं विपक्षी कांग्रेस ने भी सत्ता में आने पर इस कानून को हटाने की बात कही है।

बताते चलें कि बीजेपी नगा पीपुल्स फ्रंट के साथ नागालैंड में औऱ नेशनल पीपुल्स पार्टी के साथ मेघालय में सरकार चला रही है। दोनों राज्यों में अफस्पा को लेकर जबरदस्त आक्रोश है। ऐसे में बीजेपी इस पर क्या फैसला लेती है ये देखना दिलचस्प होगा। वहीं हालिया चुनावी सर्वें की बात करे तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों में करीबी मुकाबला देखा जा रहा है। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। पहला चरण 27 फरवरी को और दूसरा चरण 3 मार्च को होगा। वही मतगणना 10 मार्च को है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story