×

Manipur Election 2022: मणिपुर में थमा चुनाव प्रचार, अब वोटिंग का इन्तजार

मणिपुर की इन 38 विधानसभा क्षेत्रों में अभूतपूर्व चुनाव प्रचार देखा गया है। राजनीतिक दलों के नेता घर-घर प्रचार और नुक्कड़ सभा कर रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Feb 2022 11:23 AM GMT
Manipur Election 2022
X
वोटिंग की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Manipur Election 2022: मणिपुर में पहले चरण का मतदान सोमवार 28 फरवरी को होगा। चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है और अब प्रत्याशी घर घर जा रहे हैं। पहले चरण में पांच चुनावी जिलों में फैले 38 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

मणिपुर की इन 38 विधानसभा क्षेत्रों में अभूतपूर्व चुनाव प्रचार देखा गया है। राजनीतिक दलों के नेता घर-घर प्रचार और नुक्कड़ सभा कर रहे हैं, जबकि पार्टी कार्यकर्ता ऑडियो विजुअल मोड और रैलियां करने में व्यस्त हैं। इस बीच, राजनीतिक दल भी मणिपुर में दूसरे चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक अभियान चलाने की योजना बना रहे हैं।

भाजपा नेता अमित शाह दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए दो मार्च को मणिपुर का दौरा कर रहे हैं। वह थौबल और तामेंगलोंग जिले में चुनावी रैलियों में शामिल होंगे। दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को होगा और दोनों चरणों की मतगणना 10 मार्च को होगी।

मणिपुर चुनाव में तीन मुद्दे सर्वाधिक चर्चा में हैं। पहला, सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (आफस्पा) वहीं दूसरा शांति और तीसरा मुद्दा विकास का है। आफस्पा की बात करें तो नागालैंड की घटना के बाद से पड़ोसी मणिपुर मे भी इसको हटाए जाने की मांग जोरों पर है।ऐसे में कांग्रेस और क्षेत्रीय दल इसको लेकर मुखर हैं।

मतदान की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

कांग्रेस जहां कैबिनेट की पहली बैठक में इसे निरस्त करने की घोषणा की है वहीं एनपीएफ और एनपीपी पार्टी का कहना है कि पहाड़ों में ये आवश्यक है। जबकी भाजपा के लिए ये मुद्दा असमंजस भरा है। इसलिए वो इसे पुराना एवं जटिल बताकर कांग्रेस को भावनाओं से खिलवाड़ न करने की नेक सलाह दे रही है।

तीसरा महत्वपूर्ण मुद्दा यहां विकास का है। म्यांमार और बांग्लादेश से घिरा ये राज्य न केवल अशांत राज्य रहा है अपितु यहां संचार एवं यातायात के ढांचागत संरचनाओं का भी अभाव रहा है। जबकि यह पूर्वी एवं दक्षिण पूर्व के एशियाई देशों को जोड़ने का लिंक हो सकता है। विकास के मुद्दे पर भाजपा सरकार के पास बताने को काफी कुछ है। राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानो से लेकर स्वास्थ्य संबंधित कई बड़े केंद्र हालिया दिनों में खुले हैं।

28 फरवरी की वोटिंग

पहले चरण में मणिपुर की 38 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। ये सीटें हैं – खुंद्रकपम, हिंगांग, खुराई, खेतिगाओ, थोंगजू, केइराव, एंड्रो, लामलाई, थांगमीबंद, उरीपोक, सगोलबंद, कीसमथोंग, सिंगजामेई, यास्कुल, वांगखेई, सेकमई, लमसांग, कोंथौजम, पटसोई, लंगथबल, नौरिया पखांगलक्पा, वांगोई, मायांग इंफाल, नम्बोल, ओइनम, बिशनपुर, मोइरंग, थांगा, कुम्बी, सैकुल, सो-कांगपोकपी, सैतु, तपईमुख, थानलॉन, हेंगलप, चुराचंदपुर, साईकोट और सिंघत।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story