×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Manipur Election 2022: मणिपुर में चुनाव में बदलाव, अब 28 फरवरी और 5 मार्च को होगी वोटिंग

Manipur Election 2022: चुनाव आयोग ने मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पहले और दूसरे चरण के लिए अब 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा। राज्य में पहले 27 फरवरी और 3 मार्च को चुनाव होने थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal / Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Feb 2022 4:31 PM GMT (Updated on: 10 Feb 2022 4:49 PM GMT)
निष्पक्ष चुनाव के लिए नख दंत हीन आयोग
X

चुनाव आयोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Manipur Election 2022: चुनाव आयोग (Election commission) ने मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनावों (Manipur Assembly Election 2022) के लिए पहले और दूसरे चरण के लिए अब 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा। राज्य में पहले 27 फरवरी और 3 मार्च को चुनाव होने थे। आयोग ने हाल ही में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए 7-8 फरवरी को मणिपुर का दौरा किया था और राजनीतिक दलों, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और अन्य राज्य स्तर के अधिकारियों, मुख्य चुनाव अधिकारी, जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों, महानिदेशक के साथ बातचीत की।

यात्रा के दौरान विभिन्न मुद्दों और जमीनी स्थितियों को आयोग के सामने पेश किया गया था। आयोग ने इनपुट, प्रतिवेदों पिछली मिसाल, रसद, जमीनी स्थितियों और मामले में सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करते हुए, विधानसभा के आम चुनाव के मतदान की तारीखों को संशोधित करने के लिए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 153 के तहत निर्णय लिया है।

चुनाव वाले राज्यों में रोड शो और वाहन रैलियों पर रहेगा प्रतिबंध लागू

इस सप्ताह की शुरुआत में चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा कि चुनाव वाले राज्यों में रोड शो और वाहन रैलियों पर प्रतिबंध लागू रहेगा, लेकिन साथ ही कहा कि इनडोर और आउटडोर सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के लिए 8 जनवरी को कार्यक्रम घोषित किया था। आयोग ने 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में फैले एक कार्यक्रम की घोषणा की थी और 10 मार्च को मतगणना के साथ चुनाव संपन्न होगा।

इन राज्यों में इतने चरणों में हो रहा चुनाव

उत्तर प्रदेश में जहां सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27, 3 और 7 मार्च को मतदान होगा। वहीं, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा, जबकि पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा।

कई आदिवासी समूहों और राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से 27 फरवरी से मतदान की तारीखों को संशोधित करने के लिए कहा था, पहला चरण रविवार को गिर गया, जिससे चर्च सेवाएं प्रभावित होतीं। मणिपुर की तीन मिलियन आबादी में ईसाईयों की हिस्सेदारी 41 फीसदी है। ऑल-मणिपुर क्रिश्चियन ऑर्गनाइजेशन, एएमसीओ ने 18 जनवरी को चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव के पहले चरण के पुनर्निर्धारण के लिए कहा।

संगठन ने एक बयान में कहा, हम चुनाव आयोग से ईसाईयों की धार्मिक भावनाओं के प्रति एकजुटता और सम्मान दिखाने के लिए पहले चरण के मतदान (First Phase Of Voting) की तारीख को फिर से निर्धारित करने की अपील करते हैं।

आपको बता दें कि पूर्व में चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनावों हेतु मतदान की तारीख बदलने का निर्णय लिया था, जिसके अनुरूप पूर्व निर्धारित 14 फरवरी की तारीख को बदलते हुए मतदान हेतु 20 फरवरी की तारीख सुनिश्चित की गई है।

आज उत्तर प्रदेश में हुआ पहले चरण का मतदान सम्पन्न

गुरुवार 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश के कुल 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के मतदान सम्पन्न हो गए हैं। साथ ही इस पहले चरण के चुनाव में कुल 60.17 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है, जो कि एक संतोषजनक आंकड़ा है। पहले चरण के मतदान में पश्चिमी यूपी के ज़िले इस बार के चुनाव में काफी अहमियत रखते हैं तथा यहां की सीटों पर सत्ताधारी भाजपा सहित सपा-रालोद गठबंधन काफी आस लगाए हुए है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story