×

Manipur Election 2022: मणिपुर में आखिरी चरण का मतदान, 22 सीटें- 92 प्रत्याशी

Manipur Election 2022: मणिपुर में कल विधानसभा चुनाव (Manipur Election 2022) का दूसरा और अंतिम चरण का मतदान होगा, जिसमें पांच विधानसभा क्षेत्रों के बारह मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 March 2022 3:02 PM GMT
Manipur Election 2022: Last phase of voting in Manipur, 22 seats - 92 candidates
X

मणिपुर चुनाव 2022: Photo - Social Media

Manipur Election 2022: मणिपुर में कल विधानसभा चुनाव (Manipur Election 2022) का दूसरा और अंतिम चरण का मतदान (Second phase of polling in Manipur) है। वोटिंग सुबह सात बजे से अपराह्न 4.00 बजे तक होगी। सोरठ ईस्ट (Sorath East) में सूरज जल्दी ढल जाता है इसीलिए मतदान 4 बजे तक ही ह्योग।

दूसरे चरण में मणिपुर के दस जिलों की 22 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें से 11 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इन जिलों में थौबल, काकचिंग, जिरीबाम, चंदेल, तेंगनौपाल, कामजोंग, उखरूल, सेनापति, तामेंगलोंग और नोनी जिले शामिल हैं। इन 22 सीटों पर दो महिलाओं समेत 92 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दूसरे चरण का मतदान

वांगखेम सीट के लिए सबसे ज्यादा आठ उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि चंदेल और नुंगबा समेत दो निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। शनिवार को दूसरे चरण के साथ पांच विधानसभा क्षेत्रों के बारह मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान (Re-polling in twelve polling stations) भी होगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में इंफाल पूर्वी जिले में खुंद्रकपम, कांगपोकपी में सैतु के साथ-साथ चुराचांदपुर जिले में थानलोन, हेंगलप और सिंघट शामिल हैं। इस चरण के लिए मतदाताओं की कुल संख्या 8,38,730 है जिसमें 4,10,020 पुरुष, 4,28,679 महिला और 31 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

इससे पहले, मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान 38 विधानसभा क्षेत्रों में रिकॉर्ड 88.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। उसमें न केवल महिलाओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक थी, बल्कि महिला मतदाताओं ने भी अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए अधिक उत्साह दिखाया था।

कांग्रेस ने 18 उम्मीदवार उतारे

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party) ने इस चरण में सभी 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस के नेतृत्व वाला मणिपुर प्रोग्रेसिव सेक्युलर एलायंस, जिसमें सीपीआई, सीपीआई (एम), आरएसपी और फॉरवर्ड ब्लॉक सहित वामपंथी दल शामिल हैं, जनता दल (सेक्युलर) के साथ मिलकर 19 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से कांग्रेस ने 18 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाकपा ने एक उम्मीदवार उतारा है।

12 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में

नेशनल पीपुल्स पार्टी के 11 उम्मीदवार हैं जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट और जनता दल (यूनाइटेड) ने 10-10 उम्मीदवार उतारे हैं। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। इसके अलावा 12 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

दूसरे चरण में भाग लेने वाले प्रमुख कांग्रेस उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और पूर्व उप मुख्यमंत्री गायखांगम शामिल हैं, जबकि मंत्री अवांगबो न्यूमाई और लोसी दिखो नागा पीपुल्स फ्रंट के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story