×

Manipur: मणिपुर में बड़े हमले की साजिश नाकाम, सात आतंकवादी गिरफ्तार

Manipur: असम रायफल्स और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम ने राज्य के विभिन्न हिस्सों से प्रतिबंधित संगठन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सात आतंकवादियों को पकड़ा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Aug 2022 11:03 AM GMT
Manipur News
X

मणिपुर में  सात आतंकवादी गिरफ्तार। (Social Media)

Manipur: कल यानी 15 अगस्त को देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं। इस खास अवसर को अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के रूप में मनाया जा रहा है। इस बीच उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में सुरक्षा बलों ने एक बड़े आतंकी हमले का पर्दाफाश किया है। असम रायफल्स और राज्य पुलिस (Assam Rifles and State Police) की संयुक्त टीम ने राज्य के विभिन्न हिस्सों से प्रतिबंधित संगठन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (peoples liberation army) के सात आतंकवादियों को पकड़ा है। बता दें कि अलगाववादी गतिविधियों के कारण मणिपुर लंबे समय से हिंसा की जद में रहा है।

थौबल जिले के एसपी एच जोगेशचंद्रो (SP H Jogeshchandro) ने प्रेस कांफ्रेंस कर ऑपरेशन की जानकारी देते हुए बताया कि असम राइफल्स को शनिवार सुबह स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सरकारी प्रतिष्ठानों और सुरक्षा बलों को विस्फोटकों से निशाना बनाने की साजिश के बारे में जानकारी मिली। उन्होंने इस साजिश की जानकारी पुलिस से साझा की। इसके बाद थौबल जिला पुलिस और 16 असम राइफल्स की एक संयुक्त टीम यारीपोक बाजार पहुंची। इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया गया। इसी तरह के ऑपरेशन इंफाल ईस्ट, इंफाल वेस्ट, काकिंग और थौबल जिलों में भी कई जगहों पर किए गए।

गैर – स्थानीय लोगों की हत्या में भी शामिल थे आतंकी

इस कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने सात आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। इस दौरान हथियारों और विस्फोटकों के साथ एक नाबालिग को भी पकड़ा गया। थौबल एसपी ने आगे बताया कि पकड़े गए लोगों की जांच की गई तो पता चला कि ये घाटी के जिलों में रह रहे गैर - स्थानीय लोगों को टारगेट करने की योजना बना रहे थे। जून और जुलाई में काकिंग और एंड्रो हुइकाप में दो गैर-स्थानीय लोगों की हत्या में भी ये शामिल थे। जोगेशचंद्रो ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों के पास से मैगजीन के साथ 9 एमएम की पिस्टल, मैगजीन के साथ एक बेरेटा पिस्टल, 35 जिंदा 9 एमएम राउंड और दो हथगोले बरामद किए गए।

पाकिस्तान समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़

बता दें कि दिल्ली में भी 15 अगस्त से एक दिन पहले दो बांग्लादेशी नागरिकों को एक दर्जन पासपोर्ट और बांग्लादेश के मंत्रालयों के 10 नकली स्टाम्प के साथ अरेस्ट किया गया है। रविवार को ही पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार आतंकियों के पास से 3 ग्रेनेड, एक IED, दो 9MM पिस्तौल और 40 जिंदा कारतूस मिले हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story