×

Manipur: लगातार दूसरी बार मणिपुर के सीएम बने एन बीरेन सिंह, गवर्नर हाउस में ली शपथ

Manipur CM 2022: लगातार दूसरी बार सीएम पद संभालने जा रहे बीरेन सिंह ने आज इंफाल स्थित राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 21 March 2022 12:20 PM GMT
Manipur: लगातार दूसरी बार मणिपुर के सीएम बने एन बीरेन सिंह, गवर्नर हाउस में ली शपथ
X

सीएम बने एन बीरेन सिंह (फोटो साभार- ट्विटर)

Manipur CM 2022: पूर्वोतर राज्य मणिपुर में पहली बार विधानसभा चुनाव (Manipur Election 2022) में स्पष्ट बहुमत पाकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इतिहास रच दिया। इस ऐतिहासिक सफलता को दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (CM N Biren Singh) पर बीजेपी आलाकमान (BJP High Command) ने एकबार फिर अपना भरोसा जताया है।

लगातार दूसरी बार सीएम पद संभालने जा रहे बीरेन सिंह ने आज इंफाल (Imphal) स्थित राजभवन (Raj Bhavan) में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें राज्यपाल एल. गणेशन (La. Ganesan) ने शपथ दिलाई। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) समेत अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद रहे।

इन दलों ने किया समर्थन

विधानसभा चुनाव में पहली बार 32 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत पाने वाली भारतीय जनता पार्टी को विधानसभा में और मजबूत हो गई है। भाजपा सरकार को जदयू, कुकी पीपुल्स एलायंस और एक निर्दलीय विधायक ने समर्थन देने का ऐलान किया है। जदयू के पास छह विधायक और कुकी पीपुल्स एलायंस के पास दो विधायक हैं। राजभवन द्वारा जारी बयान के मुताबिक, जदयू, कुकी पीपुल्स एलायंस और एक निर्दलीय विधायक ने बिना शर्त अपना समर्थन बीजेपी को दिया है, उन्होंने इस संबंध में राज्यपाल को अपना पत्र भी सौंपा है।

इसी के साथ 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में भाजपा सरकार को 41 विधायकों का समर्थन हासिल कर हो चुका है। जो कि दो तिहाई बहुमत है। बताते चलें कि जदयू बिहार में बीजेपी के साथ सरकार चला रही है। ऐसे में चुनाव बाद उसका यह रूख स्वभाविक माना जा रहा है।

रविवार को हुई थी बीरेन सिंह के नाम की घोषणा

मणिपुर में लगातार दूसरी बार जीत हासिल करने के बाद माना जा रहा था कि बीरेन सिंह ही दोबारा राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। लेकिन उनके नाम के ऐलान में देरी होने के बाद कयासों का बाजार गर्म हो गया। कांग्रेस से बीजेपी में आए इस नेता को लेकर बीते 10 दिनों से अनिश्चितता थी। रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा उनके नाम पर मुहर लगाते ही उनके दोबारा सीएम बनने का मार्ग प्रश्सत हो गया।

2017 और 2022 का परिणाम

2017 में बीजेपी ने पहली बार मणिपुर में सरकार बनाई। उस दौरान बीजेपी को कांग्रेस से कम सीटें प्राप्त हुई थीं। फिर भी पार्टी ने सिय़ासी कुशलता को दिखाते हुए अपनी सरकार बना ली। भगवा दल को 2017 के विधानसभा चुनाव में केवल 21 सीटें मिली थीं, फिर उसमे कांग्रेस के असंतुष्ट विधायकों के जरिए अपना आंकड़ा 28 पर पहुंचा लिया। वहीं 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने बल पर स्पष्ट बहुमत पाते हुए 32 सीटें हासिल कीं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story